“Q” अक्षर, 17 of 26

“जिन जातकों का नाम ‘क्यू’ अक्षर से प्रारम्भ होता है वह बड़े ही तेजस्वी एवं प्रभावशाली होते हैं। इनका स्वभाव बादशाह की तरह स्वतन्त्र व निर्बाध होता। यह अच्छे प्रशासक होते हैं तथा अपने पद एवं परिस्थितियों को बड़ी कुशलता के साथ निभाते हैं। इनके विचार, सिद्धान्त, लक्ष्य और कल्पना बहुत ही ऊँचे होते हैं। स्वभाव में जल्दबाजी एवं घमंड इनके कई काम व सम्बन्ध बिगाड़ देते हैं।

पैसा,प्यार और नाम कमाने वाले होते हैं क्यू अक्षर वाले| इनको हर छोटी-छोटी चीजों में खुशी मिलती है।

यह अपने सिद्धान्तों के पक्के और इनके पीछे जीते—मरते हैं। ये श्रेष्ठ विचारक होते हैं, जो कुछ विचार कर लेते हैं उसी पर स्थिर रहते हैं। ये सच्चे ईमानदार एवं सहृदयी होते हैं। शांति, गंभीरता एवं भावुकता इनके जीवन के विशेष अंग हैं। उतावलापन इनमें नहीं होता। जहां किसी के कार्य में हस्तक्षेप नहीं करते वहां ये भी नहीं चाहते कि कोई इनके कार्य में हस्तक्षेप करे।

अपने आप में हमेशा खोए रहने वाले होते हैं क्यू अक्षर वाले| ये लोग कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते है। लेकिन इनकी इस प्रवृत्ति के चलते इन्हें लोगों की उपहास का शिकार भी होना पड़ता है।

ऐसे जातक आत्मसंयमी होते हैं। इनका जीवन काफी व्यवस्थित रहता है। ये शत्रु होकर मित्र भी बन जाते हैं पर हृदय में गांठ रखते हैं अत: ऐसे लोगों से बचकर रहने में ही समझदारी है। ये जो कुछ कहते हैं, उसे कर दिखाते हैं। किसी के सहयोग के बिना इनकी संकल्प—शक्ति एवं मानसिक विकास आधा-अधूरा रहता है।

क्यू अक्षर वाले सबको खुश रखने की कोशिश करते है बस इन में एक कमी होती है और वो ये कि ये अपनी बातें जल्दी किसी से शेयर नहीं करते है।

कुल मिला कर कहा जा सकता है ऐसे नाम के लोगों के साथ अक्सर लोगों को मित्रता रखनी चाहिए क्योंकि इनसे आपको हमेशा कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा। सेक्स लाईफ को भी ये काफी पसंद करते है।

प्यार के मामले में ये होते तो ईमानदार हैं, लेकिन साथी के साथ इनका मतभेद लगा ही रहता है। इनके विचार आसानी से किसी के साथ नहीं मिलते। इनके प्रति किसी का आकर्षण आसानी से हो जाता है, लेकिन मानसिक स्तर मेल नहीं खा पाता।

इन्हें गुस्सा आमतौर पर बहुत कम आता है लेकिन जब भी आता है तो बहुत बुरी तरह से आता है। हर काम को दिल से करने वाले ये लोग अक्सर एक बहुत अच्छे चित्रकार,कवि या लेखक होते है।”