“M” अक्षर, 13 of 26

“इस नाम से शुरू होनेवाले लोग बातों को मन में दबाने वाली प्रवृत्ति के होते हैं। कहते हैं ऐसा नेचर कभी-कभी दूसरों के लिए खतरनाक भी साबित हो जाता है।

चाहे बात कड़वी हो, यदि खुलकर कोई कह दे तो बात वहीं खत्म हो जाती है, लेकिन बातों को मन रखकर उस चलने से नतीजा अच्छा नहीं रहता।

ऐसे लोगों से उचित दूरी बनाए रखना बेहतर है। इनका जिद्दी स्वभाव कभी-कभार इन्हें खुद परेशानी में डाल देता है। वैसे अपनी फैमिली को यह
बेहद प्यार करते हैं।

इस अक्षर का व्यक्ति हर छोटी-बड़ी बात को दिल से लगा लेने वाले होते हैं, इसलिए इनका जब दिल टूटता है तो कभी-कभी दूसरों के लिए काफी खतरनाक साबित होते है।

इसलिए इन्हें संवेदनशील भी कहा जा सकता है। ऐसे लोग राजनीति में ज्यादा दिखायी पड़ते है। आमतौर पर इन्हें लोग पसंद ही करते है। वैसे ये दिल के काफी साफ इंसान होते है।

इनके जीवन में उत्थान कम पतन अधिक होते हैं तथा जीवन घटनाओं से भरा होता है ऐसे जातक स्वयं को सर्वश्रेष्ठ समझते हैं तथा यही सिद्ध करने की कोशिश भी करते हैं। इन्हें लोगों से यह शिकायत रहती है कि वह इन्हें नहीं समझ पाते।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि जब तक आप इन्हें छेड़े नहीं तब तक ये आपको नुकसान नहीं पहुंचायेगे। एम अक्षर वाले व्यक्तियों के लिए प्रेम काफी मायने रखता है और ये अपना प्यार पाने के लिए हर संभव कोशिश भी करते है लेकिन ये धोखा करने वालों को बिल्कुल भी बक्शते नहीं है ।

इनके ऊपर किस्मत काफी मेहरबान होती है इसलिए धन और इज्जत इन्हें मिल ही जाती है। इस अक्षर वाले व्यक्तियों के लिए सेक्स लाईफ काफी मायने रखती है।

खर्च करने से पहले ज्यादा सोच-विचार नहीं करते। सबसे बेहतर की ओर यह ज्यादा आकर्षित होते हैं।
कार्य कोई भी हो, वैसा भी क्षेत्र हो ये प्रसिद्धि एवं लोकप्रियता की चोटी पर पहुँचे दिखाई देंगे। ये सज्जन, सदाचारी, सभ्य—सुसंस्कृत होते हैं। पवित्र विचारों वाले ये जातक सदा जीवन के प्रेमी होते हैं। कभी—कभी सादगी इनके जीवन का अभिशाप बन जाती है। ये गोपनीयता पर काफी जोर देते हैं। यह खरी—खरी कहने में भी ये अग्रणी रहते हैं।

प्यार की बात करें तो यह संवेदनशील होते हैं और जिस रिश्ते में पड़ते हैं उसमें डूबते चले जाते हैं और इन्हें ऐसा ही साथी भी चाहिए जो इनसे जी जान से प्यार करे। यह बात अलग है, कि अपनी यह मंशा यह किसी के सामने जाहिर नहीं करते।

इन्हें बड़प्पन के प्रदर्शन का शौक होता है तथा बिना मांगे सलाह दे बैठते हैं, यह इनकी सबसे गंभीर कमजोरी है। जब ये त्याग पर उतर जाते हैं तो इनसे बड़ा त्यागी कोई नहीं होता।

जिद्दी स्वभाव के होते हैं एम अक्षर वाले | ये जिस चीज को एक बार पकड़ लेते हैं उसे छोड़ते भी नहीं है।”