“J” अक्षर, 10 of 26

“जिंदगी को बहुत ही खुशनुमा अंदाज से जीते है जे अक्षर वाले| इस नाम का व्यक्ति अपने रिश्तों के प्रति काफी ईमानदार और वफादार होता है।

जिन लोगों के नाम की शुरूआत J से होती है वह स्वभाव से चंचल होते हैं। दिखने में तो यह खूबसूरत होते ही हैं, साथ ही अच्छे गुणों का होना इनके व्यक्तित्व की विशेषता होती है।

एक बार इन्होंने जो ठान लिया, फिर तो यह किसी की नहीं सुनते और वह काम करके ही मानते हैं। हां पढ़ाई- लिखाई के मामले में जरूर यह थोड़ा पीछे ही रहते हैं, लेकिन जिम्मेदारियों को निभाने के मामले में यह सबसे आगे होते हैं।

इस नाम के व्यक्ति जितने तन से सुन्दर होते हैं, उतना ही मन से सुन्दर होते हैं| ऐसे लोग जीवन में काफी तरक्की करते है|

जिन जातकों का नाम ‘जे’ अक्षर से आरंभ होता है वह प्रतिभाशाली, खुले विचारों वाले, दूरदर्शी होते हैं। ज्ञान की बात करना तथा ज्ञान इकट्ठा करना दोनों में इनकी रूचि होती है। इनके साफ—साफ और सच कहने की, सुनने की, आदत के कारण इन्हें जीवन में बहुत सारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। इनकी योजनाएँ भी इन्हीं कर तरह अद्भुत होती हैं। इनका संग साथ सभी को भाता है लेकिन यह दूसरों को बहुत सोच समझकर चुनते हैं या पसंद करते हैं।

स्वभाव से बेहद ही नखरीले होते हैं जे अक्षर वाले| पैसा,रूतबा, मुहब्बत हर चीज इनके पास थोक मात्रा में होती है|

इस अक्षर के लोगों के साथ बस एक समस्या होती है और वो है इनका स्वास्थ्य जो कि काफी कमजोर होता है।

ये उदार प्रकृति, विशाल हृदय, स्वतंत्र विचारों के धनी होते हैं। छोटी—मोटी बातों पर ध्यान नहीं देते। मौलिकता इनके जीवन का सच्चा गुण होता है। खरी—खोटी ये कह नहीं सकते।

इनको हमेशा कोई न कोई बीमारी घेरे रहती है| इनकी सेक्स लाईफ काफी रोमांचित होती है।

ऐसे जातकों में विकास की शक्ति छिपी होती है तथा यह विशाल हृदय के जातक होते हैं। यह सोच—समझ कर निर्णय लेते हैं तथा मन में अंतद्र्वंद्व चलता रहता है। ऐसे जातक उन्मुक्त विचारों वाले होते हैं, संकीर्णता इन्हें पसंद नहीं होती त्याग एवं नेतृत्व शक्ति की भावना भी इनमें विशेष होती है। यह भी देखा गया है कि जीवन की अंतिम अवस्था में पहुँचते—पहुँचते इन्हें संसार से विरक्ति हो जाती है और कई बार ये वैराग्य धारण कर, गृहस्थ में रहते हुए भी जल में कमल की तरह र्निलप्ति, र्निवकार होकर त्यागी हो जाते हैं।

ये प्रेम विवाह पर ज्यादा भरोसा रखते हैं।”