“I” अक्षर, 9 of 26

“जिन जातकों का नाम ‘आई’ अक्षर से आरंभ होता है वह बुद्धिमान और समझदार होते हैं। इनके अंदर सदा कुछ करने का जुनून रहता है। यह कभी भी खाली नहीं बैठते।

अपनी ऊर्जा को किसी न किसी रचना का हिस्सा बनाते रहते हैं। इन्हें अधूरा ज्ञान अधूरी बात कतई पसंद नहीं। हर चीज पर पूर्ण अधिकार की इच्छा रखने वाले आत्मविश्वासी एवं तेजस्वी होते हैं। इनकी आवाज व बोलने का प्रवाह लोगों को खूब भाता है। अपनी इसी विशेषता के चलते यह जीवन में विशेष सफलताएँ प्राप्त करते हैं।

ये अपने जीवन में ‘आराम हराम है’ की कहावत को प्रधानता देते हैं और सच्चे कर्मठ तथा श्रमिक कहलाए जाते हैं। किसी भी कार्य को पूरी लग्न और तत्परता से पूर्ण करते हैं। आलसी व्यक्तियों एवं आलस्य से इन्हें घृणा होती है। ये अनावश्यक बातें नहीं करते। जो कुछ कहेंगे वह ठोस तथा प्रामाणिक होगा।

इन्हें बच्चों की कंपनी भी काफी अच्छी लगती है। धर्म- कर्म में रूचि रखते हैं। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि ऐसे लोग बहुत ही प्यारे और मोहक होते है जिनका साथ हर कोई पसंद करता है।

इस अक्षर वाले व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ प्यार का भूखा है। उसे अपनेपन और प्यार की तलाश होती है । ये इंसान बहुत ही भावुक होते हैं।

ये हर काम दिल से करते हैं इसलिए इन्हें आसानी से इन्हें बुद्धू भी बनाया जा सकता है। ये अक्सर अपने इस स्वभाव के कारण अपनी बहुत सारी उपयोगी चीजों को खो देते हैं।

इस अक्षर वाले व्यक्तियों को जिंदगी बहुत कुछ देती है लेकिन उसका सुख कम ही मिल पाता है। शिक्षा और लेखनी के क्षेत्र में ये विशेष जानकारी रखते है।

हर काम के काफी सोच समझ कर करने की आदत इनकी विशेषता है। दिखने के मामले में ये लोग काफी आकर्षक और सेक्सी होते हैं, लेकिन प्यार पाने की चाहत इनके अंदर बसी होती है।

इनमें अकेले आगे बढ़ते रहने की अद्वितीय प्रतिभा होती है। ये चुनौतियों को स्वीकार करते हैं एवं साहस के साथ—साथ प्रतिकुल परिस्थितियों से मुकाबला करने में माहिर होते हैं।

आप लोगों में सहन—शक्ति उत्तम कोटी की होती है। जीवनी शक्ति जितनी आप लोगों में है, उतनी अन्य लोगों में कम ही पाई जाती है। ऐसे जातक अपने कार्य में कम—से—कम हस्तक्षेप चाहते हैं। इन्हें आगे बढ़ते रहना ही पसन्द होता है। अस्त—व्यस्तता, पूहड़पन व शिथिलता आपको पसंद नहीं। ये लोग खाली बैठ ही नहीं सकते क्योंकि खाली समय इन्हें काटने को दौड़ता है। ऐसे लोगों का जीवन व्यष्टि के लिए न होकर समष्टि के लिए होता है।

आई से शुरू होने वाले नाम के लोग स्वभाव से काफी संवेदनशील होते हैं, और अक्सर लोगों के आकर्षण का केंद्र होते हैं। यह लोग अपनी बात से पलटने में माहिर होते हैं और इन्हें इस बात का कम ही होश रहता है, कि यह सही का साथ दे रहे हैं, या गलत का। इस तरह के लोग किसी को भी आसानी से आकर्षि‍त करने की क्षमता रखते हैं, लेकिन इनके हाथ से सब कुछ फिसलने में भी देर नहीं लगती।

खैर इन्हें कभी पैसे की कमी नहीं होती है। प्रेम और पारिवारिक सौगात भी इन्हें थोक मात्रा में मिलती है। समाज में ये अच्छी पकड़ रखते है। सेक्स लाईफ काफी अच्छी होती है।””