“जिन जातकों का नाम ‘डी’ अक्षर से शुरू होता है वह कुशल प्रशासक, मेधावी, विद्वान एवं अच्छे मार्गदर्शक होते हैं।

अपने परिणाम एवं वाणी के बल पर अपने काम निकलवा लेते हैं। ऐसे जातक नपा—तुला बोलते हैं और जो बोलते हैं वह उत्साह दिलाने वाला होता है।
यह अपने लक्ष्य के प्रति वफादार होते हैं तथा उसे पाने के लिए किसी भी प्रकार की बाधा या परिस्थिति से नहीं घबराते।

ऐसे जातकों को अपने मान सम्मान की बड़ी फिक्र होती है और यदि कोई इनका अपमान कर दे तो यह तिलमिला उठते हैं।

ऐसे व्यक्ति कम बोलने वाले, मिष्ठभाषी होते हैं। अपने विचारों पर अडिंग बने रहते हैं। प्रबल आत्मविश्वासी वचन के पक्के, जिम्मेदार व्यक्ति होते हैं। मान प्रतिष्ठा को बहुत महत्त्व देते हैं। अगर मान—प्रतिष्ठा प्राण देकर भी बनी रह सके तो ये चूकते नहीं। सफल प्रशासक, कुशल नेता, कर्मठ एवं त्यागी होते हैं।

ऐसे जातक अत्यधिक मिलनसार होते हैं तथा आत्मविश्वास इनमें कूट-कूट कर भरा होता है। ऐसे जातक विनम्रता का दिखावा करते हैं, परन्तु आचरण एवं व्यवहार में भिन्नता होती है।

ऐसे लोग किसी भी बात पर सहज विश्वास नहीं करते तथा न ही किसी के अंधे भक्त होते हैं। ये कहने को तो सब की हाँ—में—हाँ मिलाते हैं, परन्तु करते वही हैं जो इनका दिल चाहता है।

ऐसे जातक कूटनीति एवं राजनीति के प्रकांड पंडित होते हैं। ये अपने मान—सम्मान को ठेस न पहुँचे, इसका पूरा ध्यान रखते हैं। ये अपने विपरीत के सहयोग से आगे बढ़ते हैं।

अपनी मेहनत के दम पर ये काफी आगे जाते हैं डी अक्षर वाले।
इस नाम के व्यक्ति काफी जिद्दी स्वाभाव के होते हैं। डी अक्षर से जिन लड़कों का नाम शुरु होता है वे बातों के जादूगर होते हैं।

डी नाम वाले लोगों का भाग्य बिल्कुल डी से बनने वाले स्मार्इल की तरह ही होता है, यानि हंसता-खि‍लखि‍लाता हुआ।

लड़कियां उन तक तितलियों की तरह मंडराती रहती है मगर वे एक समय में एक ही रिश्ता निभाते हैं। यूं भी उनकी किस्मत में फालतु प्यार नहीं लिखा है वे जब भी करेंगे जहनी तौर पर ऐसे व्यक्ति से ही प्यार करेंगे जो उनके आतंरिक संसार को समझने की क्षमता रखता हो।

यह  लोग स्मार्ट होते हैं, और बगैर किसी प्रयास के भी इनके व्यक्तित्व में गजब का आकर्षण होता है।
किसी की मदद करने के मामले में यह हमेशा आगे रहते हैं, फिर चाहे वह दोस्त हो या दुश्मन, हमेशा मदद के लिए तैयार होते हैं।

प्यार के मामले में डी नाम वाले लोग काफी जिद्दी और दृढ़ होते हैं। जिन्हें यह पसंद करते हैं, उन्हें पाने के लिए यह अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ते। रिश्ता निभाने के मामले में भी यह लोग बड़े दिलवाले होते हैं और पूर्ण समर्पित होने के साथ ही विश्वासपात्र भी होते हैं।

और इस नामाक्षर की अधिकांश लड़कियां किसी बुद्धिमान व्यक्ति से मन ही मन प्यार करती है, और करती रह जाती है।

अक्सर बड़ी उम्र तक इस इंतजार में रहती है कि वह खुद इनके पास लौट आएगा। “