“B” अक्षर, 2 of 26

“बी या ब संवेदनाओं को दर्शाता है और व्यक्ति के बेहद भावुक होने की बात कहता है। ऐसे लोगों में आत्म-विश्वास की कमी देखी जा सकती है और ये लोग लालची भी होते हैं।

इनके बड़बोले पन के कारण इन्हें घमंडी होने की संज्ञा मिल जाती है। इसलिए इनके दोस्त बहुत ज्यादा नहीं होते है लेकिन जो होते हैं वो काफी पक्के और गहरे होते है ।

इस अक्षर वाले संवेदनशील और रोमांटिक होते है, इन पर छोटी-छोटी बातें काफी असर डालती हैं, इन्हें मनाना काफी आसान होता है।

इनके लिए पैसा भी काफी महत्वपूर्ण होता है। ये लेन-देन भी बहुत करते हैं। ये आमतौर पर हिम्मती होते हैं।

यह लोग जिंदगी में नए-नए रास्ते तलाशने में यकीन रखते हैं। किसी एक रास्ते को चुनकर उसपर आगे बढ़ना, इनके बस की बात नहीं है।

यह लोग कुछ-कुछ संकोची लेकिन बहुत संवेदनशील होते हैं, और दोस्तों के साथ आसानी से घुल-मिल नहीं पाते। यह अपने अंदर कई तरह के राज को समेट कर रखते हैं, और कई बार तो इनके करीबी भी नहीं जान पाते इनकी गुप्त बातें।

वैसे तो यह ज्यादा दोस्त नहीं बनाते, लेकिन जिससे भी दोस्ती रखते हैं, बिल्कुल दिल से रखते हैं।

रोमांस के मामले में यह खुले विचार रखते हैं, और इजहार-ए-मोहब्बत से भी इन्हें कोई परहेज नहीं होता। हां, यह बात और है, कि प्यार में यह लोग धोखा भी खूब खाते हैं। खुद पर नियंत्रण रखना इनकी विशेषता है।

खूबसूरत और आकर्षक चीजें इन्हें बेहद पसंद होती हैं।  

जिनका नाम ‘बी’ अक्षर से आरंभ होता है ऐसे जातक सदा सतर्क तथा कदम फूक—फूंक के रखने वाले होते हैं। यह जो भी कार्य करते हैं सदा उसमें अपना लाभ देखते हैं। ऐसे जातक अंतर्मुखी होते हैं सदा अपनी बातों एवं विचारों को अपने भीतर छिपा के रखते हैं। इनका सम्पर्क छोटे—बड़े सभी लोगों से होता है परन्तु यह उनसे मिलने जुलने का दायरा सीमित ही रखते हैं।

ऐसे व्यक्ति विचारों की गहराई में डूबे रहते हैं। वाद—विवाद में पड़ना इन्हें अच्छा नहीं लगता। तर्क को महत्त्व नहीं देते, इनकी मित्र—मंडली सीमित होती है। किसी भी विषय में इनका स्वयं का निर्णय होता है। कुछ शंकालु होने के कारण, चौकन्ने रहते हैं। कभी—कभी स्वार्थ तथा हीन भावनाओं के भी शिकार हो जाते हैं।

इन जातकों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है तथा इनकी आंखें चमकीली होती हैं।
ऐसे व्यक्ति प्राय: दिमाग कि तुलना में दिल से काम लेते हैं तथा भावुक होते हैं। भावुक होने के साथ—साथ ये तुनक मिजाजी एवं उग्र स्वभाव के होते हैं।

एक बार जो निश्चय कर लेते हैं, बदलते नहीं। समाज में, जाति में, ये सच्चे शिक्षक व मार्गदर्शक का कार्य करते हैं।

देशप्रेम, जातिप्रेम एवं समाज प्रेम की भावना इनमें कूट-कूट कर भरी होती है। ये बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। तथा कार्य करने की विलक्षण शक्ति इनमें अंतर्गर्भित होती है।

बी अक्षर वाले व्यक्ति सेक्स लाइफ पर काफी भरोसा करते हैं इसलिए अक्सर इस नाम के व्यक्ति प्रेम विवाह करते हैं। ये सौंदर्य प्रेमी, प्रकृति से स्नेह रखने वाले होते हैं।

इसलिए अक्सर इस नाम के लोग सेना या दूसरे जोखिम भरे क्षेत्र में अपना करियर बनाते हैं। इन्हें अपनी मेहनत पर भरोसा होता है। और आम तौर पर इस नाम के लोग धनवान भी होते है। “