January 7 2021 current affairs January

1. PM CARES फंड ट्रस्ट ने किस उपकरण की स्थापना के लिए 201 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?

उत्तर – ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स

पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने 162 समर्पित मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट्स की स्थापना के लिए 201.58 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह कार्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय सेंट्रल मेडिकल सप्लाई स्टोर द्वारा किया जायेगा।

2. हाल ही में किस संगठन ने आकस्मिक कर्तव्यों के लिए पूर्ण महिला टीम को तैनात किया?

उत्तर – राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक पूर्ण महिला टीम को हाल ही में उत्तर प्रदेश के गढ़ मुक्तेश्वर शहर में गंगा नदी के किनारे आकस्मिक कर्तव्यों के लिए तैनात किया गया है। यह टीम पूर्ण रूप से प्रशिक्षित है।

3. ‘स्वस्थ वायु’ वेंटीलेटर, जिसे हाल ही में ख़बरों में देखा गया था, किस संगठन द्वारा विकसित किया गया था?

उत्तर – CSIR

CSIR -National Aerospace Laboratories (NAL) के वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘स्वस्थ वायु’ नामक एक नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर विकसित किया है। इस वेंटिलेटर विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों ने CSIR-IGIB के चिकित्सा पेशेवरों के साथ सहयोग किया है। यह स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति द्वारा कोविड-19 रोगियों के लिए उपयोग करने के लिए प्रमाणित किया गया है, जिन्हें 35% तक ऑक्सीजन पूरकता की आवश्यकता होती है।

4. टॉयकाथॉन पहल के लिए कितने मंत्रालयों ने भागीदारी की है, जिसे हाल ही में लांच किया गया था?

उत्तर – 6

भारत सरकार ने स्वदेशी खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने और आयात को कम करने के लिए ‘टॉयकॉन’ नामक एक नई पहल शुरू की है। शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, कपड़ा, वाणिज्य और उद्योग, MSME, सूचना व प्रसारण मंत्रालय सहित 6 मंत्रालय इस पहल के लिए सहयोग कर रहे हैं। इस पहल के तहत छात्र, शिक्षक, डिज़ाइन विशेषज्ञ और स्टार्ट-अप स्वदेशी खिलौने और गेम विकसित करने के लिए एक साथ काम करेंगे।

5. रूफटॉप सोलर सेगमेंट में MSME को वित्त प्रदान करने के लिए किस कंपनी ने सिडबी के साथ साझेदारी की है?

उत्तर – टाटा पावर

टाटा पावर ने लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ भागीदारी की है, जो रूफटॉप सोलर सेगमेंट में MSMEs को एक वित्त प्रदान करेगा। इसके तहत एमएसएमई 10% से कम ब्याज दर पर किसी भी संपार्श्विक (collateral) के बिना वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकेंगे। यह ऋण त्वरित तरीके से मंजूर और वितरित किया जाएगा।