1. न्यायमूर्ति ए.एम. खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने किस मामले पर 2: 1 के बहुमत से फैसला सुनाया?

उत्तर – सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट केस

जस्टिस एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट केस पर अपना फैसला सुनाया। पीठ ने 2: 1 बहुमत से इस परियोजना को मंजूरी दी और केंद्र द्वारा शक्ति के उपयोग को उचित और वैध ठहराया। इसने भूमि उपयोग में बदलाव और पर्यावरण समिति की सिफारिशों में संशोधन की भी पुष्टि की।

2. यूनिसेफ के हालिया बयान के अनुसार, किस देश ने नए साल के दिन सबसे अधिक जन्म दर्ज किए?

उत्तर – भारत

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के अनुसार, दुनिया भर में नए साल के दिन 3,71,500 से अधिक बच्चे पैदा हुए। इस दौरान भारत में जन्म की संख्या लगभग 60,000 थी। भारत के बाद चीन, नाइजीरिया और पाकिस्तान का स्थान है। यह भी अनुमान लगाया गया कि 2021 में औसतन 84 वर्ष की जीवन प्रत्याशा के साथ 140 मिलियन बच्चे पैदा होने का अनुमान है।

3. ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल’, जो कि ख़बरों में था, को किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?

उत्तर – रेल मंत्रालय

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल लॉजिस्टिक्स प्रदाताओं के लिए लागत कम करने, आपूर्तिकर्ताओं के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा प्रदान करने और माल परिवहन की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से लांच किया गया है। इस पोर्टल को भारतीय रेलवे की वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

4. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा NPC और QCI के साथ शुरू किए गए वेबिनार का नाम क्या है?

उत्तर – उद्योग मैराथन

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ‘उद्योग मैराथन’ का आयोजन कर रहा है, इसका आयोजन भारतीय गुणवत्ता परिषद (Quality Council of India), राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद (National Productivity Council-NPC) और प्रमुख उद्योग निकायों के साथ मिलकर किया जा रहा है।

5. किस संगठन ने 2020 के दौरान भारत की जलवायु पर एक वक्तव्य जारी किया है?

उत्तर – मौसम विज्ञान विभाग

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD ने 2020 के दौरान भारत की जलवायु पर एक वक्तव्य जारी किया है। इस वक्तव्य के अनुसार, भारत में वर्ष 2020 के दौरान वार्षिक औसत भूमि सतह का तापमान सामान्य से अधिक था। वर्ष 2020 रिकॉर्ड पर आठवां सबसे गर्म वर्ष भी घोषित किया गया।