“Y” अक्षर, 25 of 26

“वाय से शुरू होने वाले नाम के लोग सही सलाह देने और रस्ता दिखाने में माहिर होते हैं।

आप संवेदनशील और आत्मनिर्भर हैं। आप संबंधों में ज्यादा हक जताते हैं जिससे आपका रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकता। प्रेम में आपको स्पर्श में बहुत आनंद आता है जैसे हाथ पकड़कर बैठना, कंधे पर हाथ रखकर चलना।

आप अपने प्रेमी को बार बार जताते हैं कि आप कितने अच्छे प्रेमी हैं। आपको उनकी प्रतिक्रिया भी चाहिए। आप खुले दिल के और रोमांटिक हैं।

खाने-पीने के ये बहुत शौकीन होते हैं और खर्च करने के लिए कभी नहीं सोचते। अच्छी पर्सनैलिटी के यह बादशाह होते हैं और लोगों को दूर से ही पढ़ लेने की कला इन्हें अच्छे से आती है।

जिन जातकों का नाम ‘वाई’ अक्षर से प्रारम्भ होता है वह गम्भीर और विचित्र विचारों वाले व्यक्ति होते हैं। संसार तथा समाज से अलग—थलक अपने सिद्धान्त खुद बनाने वाले तथा उसी का अनुसरण करने वाले होते हैं। इनको व इनकी कार्य प्रणाली को सरलता से नहीं समझा जा सकता।

चितन—मनन, भक्ति—उपासना का शौक इन्हें एकांत या जंगल की ओर उकसाता है। इनका यही शौक इन्हें एक दिन संसार से विरक्त का देता है।

इन्हें ज्यादा बातचीत करना पसंद नहीं। धन-दौलत नसीब तो होता है, लेकिन इन्हें पाने में काफी वक्त लग जाता है।

यह एक प्रकार से आत्मकेन्द्रित लोग होते हैं जो अपने आप में खोए हुए मस्त रहते हैं। ये किसी एक विचार—सिद्धान्त पर अडिग नहीं रहते। विचारों में परिवर्तन करते रहते हैं। वास्तविकता से दूर रहकर ये स्वप्न संसार में विचरते रहते हैं।

ऐसे जातक तेजस्वी किन्तु आत्मकेन्द्रित होते हैं एवं अपने कार्य में मस्त रहते हैं। यह देश—काल परिस्थिति को देखकर एवं मौके की नजाकत को समझकर गिरगिट के समान अपना रंग बदलते रहते हैं।

प्यार के मामले में इन्हें अपने साथी की कोई बात कभी याद नहीं रहती। हालांकि सच्चे और खुले दिल का साथ व रोमांटिक नेचर इनकी हर गलती को माफी दिला देता है।”