“W” अक्षर, 23 of 26

“इस नाम के लोग संकुचित दिल के होते हैं और एक ही ढर्रे पर चलते हुए यह बोर भी नहीं होते। ईगो वाली भावना तो इनमें कूट-कूटकर भरी होती है।

यह परिश्रमी, धैर्यवान तथा कर्मठता के प्रतीक माने जाते हैं। ये जोखिम भरे कार्य करने में हिचकिचाते नहीं अपितु उल्टे आनन्द का अनुभव करते हैं। ये बेहद पुर्तीले होते हैं। आलस्य इनसे दूर भागता है। हर क्षण, हर बात, हर कार्य को चुनौती के रूप में मानकर लेते हैं। ये किसी से हार नहीं मानते, किसी के सामने झुकना पसन्द नहीं करते।

यह जहां रहते हैं वहीं अपनी सुनाने लग जाते हैं, जिससे सामने वाला इंसान इनसे दूर भागने लगता है। हालांकि, हर मामले में सफलता इनकी मुट्ठी तक पहुंच ही जाती है।

ऐसे लोगों को एक जगह पर टिकना पसन्द नहीं होता। इन्हें रोमांच भरी यात्राएँ आर्किषत करती हैं। कभी खाली मत बैठो सदा कुछ न कुछ करते रहो यही इनके जीवन का मूल मंत्र होता है। ऐसे लोग यदि अपनी जिद पर आ जाएं तो असंभव को भी संभव बना देते हैं।

प्यार की बात करें तो यह ना- ना करते हुए ही आगे बढ़ते हैं। हालांकि, इन्हें ज्यादा दिखावा पसंद नहीं और अपने साथी को उसी रूप में स्वीकार करते हैं जैसा वह वास्तव में है।

“ज्ञानी,रौबदार और जिद्दी स्वभाव वाले होते हैं डब्ल्यू अक्षर वाले व्यक्ति| ऐसे व्यक्ति दिखावा भी बहुत करते हैं जिसके चलते ये अक्सर फिजूल खर्ची भी कर जाते हैं |

इस नाम के लोग काफी तरक्की करते हैं, नाम, पैसा और शोहरत इनके कदम चूमती है लेकिन इस बात का इनको अभिमान बहुत होता है।

डब्लू अक्षर वाले व्यक्तियों को अपनी सुनाने की आदत होती है, दूसरों की सुनने की नहीं| इनकी एक खास बात होती है वह है इनकी सबसे पटती भी नहीं है, इसलिए ये हमेशा आलोचनाओं के घेरे में घिरे रहते हैं।

हालांकि ये दिल के बुरे नहीं होते हैं| अक्सर इस नाम के लोग राजनीति, सिविल सर्विसेज और पुलिस विभाग में पाये जाते हैं| इस नाम के लोग धर्म-कर्म में भी काफी रूचि रखते है।

ऐसे जातक रति—क्रिया, काम शास्त्र के पंडित होते हैं। संसार में अधिक सुख भोगने की, ऐश्वर्यशाली प्रसाधनों को प्रयोग करने की इनमें रुचि होती है। ऐसे लोगों को शृंगार प्रिय व साफ—सुथरे रहने की आदत होती है। इन्हें गुप्तचरी का बहुत शौक रहता है तथा दूसरों के रहस्य के बारे में जानने को यह आतुर रहते हैं। ऐसे लोग जरूरत से ज्यादा आशावादी होते हैं।

ऐसे लोगों की उठक—बैठक अपने से ऊँचे लोगों के बीच हुआ करती है। यह बहुत पुâर्तीले होते हैं तथा आलस्य इनके पास फटकता भी नहीं है। असंभव कार्य करने के लिए यह जूझ पड़ते हैं। इनके गुप्त शत्रु बहुत होते हैं।

इस अक्षर वाले व्यक्ति प्रेम पर यकीन नहीं करते हैं। अक्सर ये असफल प्रेमी करार दिये जाते है लेकिन इनको हमसफ़र हमेशा अच्छा ही मिलता है|””