आठवा दिन, ► जिम में व्यायाम

पास पकड़ बेंच प्रेस टेबल पर लेटकर रोड को पास से पकड़कर ऊपर निचे करे!

► आज का व्यायाम
स्‍पॉट जौगिंग वेट लॉस करने के लिये कार्डियो एक्‍सरसाइज करना जरुरी है। अगर घर में ट्रेडमिल नहीं है तो, एक ही जगह पर खड़े हो कर आप जौगिंग कर सकते हैं।

► योग
कपालभाति आसन कपालभाति प्राणायाम करने से पेट की चर्बी कम होती है। इसे करने के लिए ध्यान के किसी भी आसन में बैठ जाएं। दोनों हथेलियों को घुटनों पर ज्ञानमुद्रा में रखें। आंखों को ढीली बंद करें। नासिका से एक हल्के झटके से श्वास बाहर निकालें तथा नासिका द्वारा सहज श्वास अंदर लें। यह कपालभाति की एक आवृत्ति है। इसकी 25 आवृत्तियों का एक चक्र करें। एक चक्र के बाद दो-तीन गहरी श्वास लेकर दूसरे चक्र का अभ्यास करें। धीरे-धीरे चक्रों की संख्या बढ़ाते जाएं।

► डाइट
खूब सोइये नींद मोटापे से लड़ती है। रिसर्च के मुताबिक 7 से 8 घंटो की कम नींद भूख पैदा करती है, जिससे आप जरुरत से ज्‍यदा खा लेते हैं और मोटापा बढ जाता है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
आंवले व हल्दी आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लेंं। कमर एकदम पतली हो जाएगी।

► घरेलू उपचार
” लाल मिर्च और अदरक ताजी अदरक को कूट कर उसमें लाल मिर्च मिला दें और इसका सेवन करें। यह दोनों मसाले मोटाप घटाने के लिये सबसे उत्‍तम उपचार हैं। यह फेफड़ों को भी साफ करते हैं और मोटापा भी घटाते हैं।

► वजन काम करने वाले भोजन
ताजा खायें आपको अपने रोजमर्रा के आहार में ताजा खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। आपके आहार में पौष्टिक, कम वसायुक्‍त आहार को तरजीह देनी चाहिए। जंक फूड आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। इससे आपको गैरजरूरी वसा और कैलोरी मिलती है। आपको अपने आहार में खूब फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इनसे आपको जरूरी पोषण तो मिलता ही है साथ ही ये लंबे समय तक पेट भरा रखते हैं। इनसे आप गैरजरूरी चीजें खाने से बचे रहते हैं।

► उच्च कैलोरी भोजन
छोले भटूरे छोले भटूरे, जो वैकल्पिक रूप से चना पुरी के नाम से जाना जाते हैं, छोले तथा भटूरे नामक तली हुई ब्रेड का संयोजन है। कैलोरी की मात्रा – प्रति परोस लगभग 450 किलो कैलोरी।

► आज का टिप्स
Water rich food खाएं: पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की एक शोध में पाया गया है कि पानी युक्त भोजन, जैसे कि टमाटर, लौकी, खीरा, आदि खाने से आपका समग्र कैलोरी की खपत कम होता है.इसलिए इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

► एरोबिक व्यायाम
यह एक्‍साराइज बिना किसी मशीन के भी की जा सकती है।, 8 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s