day 7

सातवें दिन, ► जिम में व्यायाम

कंधों के व्यायाम-श्रग्स कैसे करें इस बारें बता रहे है फिटनेस एक्सपर्ट सुनील शर्मा। सबसे पहले अपने पैरों पर सीधा खड़े हो जाये फिर दोनों हाथों से वज़न उठाए फिर सिर्फ कंधो के सहारे वजन को ऊपर कि तरफ ले जाये और फिर नीचे की तरफ लाये। इसमें कंधो पर ज्यादा असर पड़ता है। यह अपर बेक के लिए भी बहुत अच्छा व्यायाम है।

► आज का व्यायाम
सीढियां चढे़ हर किसी के घर या ऑफिस में लंबी या तो छोटी सीढि़यां होती ही हैं, आप भी उसका फायदा उठाइये और वजन कम कीजिये।

► योग
चक्रासन सर्वप्रथम शवासन में लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़कर, तलवों को भूमि पर अच्छे से जमाते हुए एड़ियों को नितंबों से लगाएं। कोहनियों को मोड़ते हुए हाथों की हथेलियों को कंधों के पीछे थोड़े अंतर पर रखें। इस स्थिति में कोहनियां और घुटनें ऊपर की ओर रहते हैं। श्वास अंदर भरकर तलवों और हथेलियों के बल पर कमर-पेट और छाती को आकाश की ओर उठाएं और सिर को कमर की ओर ले जाए। फिर धीरे-धीरे हाथ और पैरों के पंजों को समीप लाने का प्रयास करें, इससे शरीर की चक्र जैसी आकृति बन जाएगी। अब धीरे-धीरे श्वास छोड़ते हुए शरीर को ढीला कर, हाथ-पैरों के पंजों को दूर करते हुए कमर और कंधों को भूमि पर टिका दें। और पुन: शवासन की स्थिति में लौट आएं। सावधानी : चक्रासन अन्य योग मुद्राओं की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण है। यदि आप इस आसन को नहीं कर पा रहे हैं तो जबरदस्ती न करें।

► डाइट
आंतरायिक उपवास की कोशिश करें जो लोग दिन में दो से तीन बार खाना खाते हैं उन्‍हें हफ्ते में 1 दिन उपवास जरुर रखना चाहिये। यह एक अच्‍छी टेक्‍नीक है जिससे आप आराम से वजन कम कर सकते हैं।

► आयुर्वैदिक टिप्स
गारसिनिया इस फल को खाने से भूख कम लगती है और शरीर में फैट का उत्पादन और जमाव भी कम होता है।

► घरेलू उपचार
ग्रीन टी ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि झुर्रियों को दूर रखती है। अगर आपको अपना मोटापा घटाना है तो ग्रीन टी को बिना चीनी मिलाए पियें।

► वजन काम करने वाले भोजन
वजन घटाने वाले भारतीय व्यंजन संतुलित शा‍काहारी आहार लेने से व्यक्ति कई रोगों से मुक्त होकर दिनभर तरोताजा रह सकता है। इतना ही नहीं कम वसा वाले आहार के सेवन से मोटापे से निजात पाई जा सकती हैं और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। संतुलित शाकाहारी आहार से मोटे व्यक्ति प्रति सप्ताह करीब एक पाउंड तक अपना वजन घटा सकते हैं। साथ ही इससे व्यक्ति को फिट रहने में भी मदद मिलती है। शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि शाकाहारी व्यंजन लेने वाले लोग सामान्य तौर पर मांसाहारी व्यंजन लेने वाले लोगों की तुलना में अधिक छरहरे होते हैं। वजन घटाने वाले भारतीय व्यंजनों में हरी सब्जी का जूस, कच्चा रस आदि सहायक है। भारतीय व्यंजनों में फल और सब्जियों के साथ ही कम मिठाई और कम चीनी वाले व्यंजन भी वजन घटाने में सहायक होते है। भारतीय व्यंजनों से यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको दूध और इससे बनी चीजें, रोस्टेड और स्टीम भोजन को छोड़ना होगा। ऐसे व्यंजनों का सेवन करें, जिनमें आवश्यक विटामिन और अन्य जरूरी तत्व मिले हों।

► उच्च कैलोरी भोजन
नान रोटी नान, एक ख़मीरवाली, ओवन पर पकी लम्बी रोटी है। कैलोरी की मात्रा -प्रति नान लगभग 317 किलो कैलोरी।

► आज का टिप्स
हफ्ते में एक दिन कोई भारी काम करें हर हफ्ते कोई एक भारी काम या activity करें. जैसे की आप अपनी bike या car धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का plan कर सकते हैं, या अपने spouse की हेल्प करने के लिए घर की सफाई कर सकते हैं.

► एरोबिक व्यायाम
यह एक्‍साराइज बिना किसी मशीन के भी की जा सकती है। अपने हाथों को अपने सिर पर रखिये और धीरे धीरे नीचे बैठिये और उठिये। इसमें कोई भी सपोर्ट नहीं लेना होता है।, 7 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s