day 5

पांचवा दिन, ► जिम में व्यायाम

डेडलिफ्ट्स डेडलिफ्ट्स मांसपेशियां बनाने का एक अन्य तरीका है। शरीर सौष्ठव के अपने नियमित कार्यक्रम में वज़न उठाने को शामिल करें। मांसपेशियां बनाने के लिए वज़न प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है।

► आज का व्यायाम

जम्‍पिंग जैक घर में कोई ऐसी जगह चुनिये जहां पर ज्‍यादा समान की भीड़ न हो। अपने पैरों को ऊपर उठाते हुए कूदिये और हाथों से ऊपर की ओर ताली मारिये।

► योग
मत्स्यासन मत्स्य का अर्थ है- मछली। इस आसन में शरीर को मछली की तरह रखना होता है, इसलिए यह आसन मत्स्यासन कहलाता है। सबसे पहले आप पद्मासन लगाकर बैठ जाएं। पीठ का भाग जमीन से उठाइए तथा सिर को इतना पीछे ले जाइए कि सिर की चोटी का भाग जमीन से सटा रहे। दाएं हाथ से बाएं पैर का अंगूठा और बाएं हाथ से दाएं पैर का अंगूठा पकड़ें। घुटनों को जमीन से लगाकर पीठ भाग का हिस्सा ऊपर उठाएं ताकि शरीर का केवल घुटने और सिर का हिस्सा ही जमीन को छूता रहे।

► डाइट
हेवी ड्रिंकर हम आपको शराबी बनने की हिदायत नहीं दे रहे हैं बल्‍कि यह कह रहे हैं कि आप दिनभर में खूब सारा पानी पीजिये। इससे आपको भूख नहीं लगेगी और पेट भी भरा रहेगा। भोजन करने के पहले भी 1 गिलास पानी पीना चाहिये, इससे आप मोटापे से बचे रहेंगे।

► आयुर्वैदिक टिप्स
हेवी ड्रिंकर हम आपको शराबी बनने की हिदायत नहीं दे रहे हैं बल्‍कि यह कह रहे हैं कि आप दिनभर में खूब सारा पानी पीजिये। इससे आपको भूख नहीं लगेगी और पेट भी भरा रहेगा। भोजन करने के पहले भी 1 गिलास पानी पीना चाहिये, इससे आप मोटापे से बचे रहेंगे।

► घरेलू उपचार
कैनबेरी जूस विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा के कारण कैनबेरी जूस मोटापा घटाने में रामबाण है। इसके सेवन से शरीर में जमा चर्बी तेजी से पिघलने लगती है। कैनबेरी के जूस में नींबू अथवा सिरका मिला कर पीने से शरीर में जमा चर्बी इतनी तेजी से कम होती है कि आपको मात्र 15 दिन में ही फर्क दिखाई देने लगेगा। इसके नियमित सेवन से आपको

► वजन काम करने वाले भोजन
वज़न घटाने वाले पेय पेय पदार्थ जैसे जूस, सूप, लेमन वॉटर, पानी इत्यादि पीने से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। वजन घटाने वाले पेय पदार्थों में कम चीनी वाले पेय पदार्थ, नींबूयुक्त पाउडर मिश्रित पेय पदार्थ, कार्बोनेट पेय पदार्थ इत्यादि लाभकारी होते है। आइए जानें कैसे पेय पदार्थों से वजन घटाया जा सकता है। लोगों को हमेशा से ही ऐसा लगता है कि फलों के रस यानी जूस से मोटापा बढ़ता है, लेकिन शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है कि फलों का रस यदि 100 प्रतिशत शुद्ध हो और उसमें चीनी न मिली हो तो वह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। पेय पदार्थों में जूस सबसे लाभकारी है। वैसे भी जो लोग जूस पीते हैं वे ओवरवेट नहीं होते बल्कि जूस के जरिए उनमें कई पौष्टिक चीजों जैसे विटामिन- सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम फोलेट, विटामिन बी 6 व आयरन की आपूर्ति होती है। सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं। सिर्फ जूस ही नहीं बल्कि पानी से भी वजन आसानी से घट सकता है,लेकिन उसके लिए आपको खाना खाने से पहले दो गिलास पानी पीना होगा जिससे आपको भूख कम लगेगी और आप ओवरईटिंग से भी बचेंगे। आमतौर पर चाय से भी वज़न घटने में फायदा मिलता है और इससे चुस्ती-फुर्ती आती है लेकिन बिना दूध वाली चाय ही वजन घटाने में असरकारक है। दरअसल, दूध डालते ही चाय से मिलने वाले लाभ तो खत्म हो ही जाते हैं, साथ ही दूध से मिलने वाला प्रोटीन भी खत्म हो जाता है। वजन घटाने के लिए आप ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी इत्यादि ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्रभाव भी नहीं पड़ेगे और आप मोटापे को नियं‍त्रि‍त भी कर सकते हैं। सुबह खाली पेट नींबू पानी के साथ ही शहद पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। पेय पदार्थों के रूप में आप हरी सब्जियों का जूस भी पी सकते है। इससे आप आसानी से अपना वजन घटा पाएंगे। दरअसल, फलों व सब्जियों के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते जो कैंसर, मोटापे, मधुमेह व ह्वदय रोगों से बचाव करते हैं। वजन घटाने के लिए ग्‍लूकोस जैसे पेय पदार्थ भी ले सकते हैं जो आपको ताकत भी देते हैं और आपका वजन कम करने में भी सहायक हैं। कम कैलरी वाले पेय पदार्थों या ऐसे पेय पदार्थ जिनमें चीनी नहीं है वे लोगों को वज़न कम रखने में मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं वजन घटाने के लिए बोतलबंद पेय पदार्थों से बचना चाहिए जिनमें बहुत अधिक चीनी होती है।

► उच्च कैलोरी भोजन
पुलाव चावल पुलाव चावल एक डिश जिसमें मसाले के साथ चावल को स्टाक में पकाया जाता है, तथा जिसमें मांस, अंडा, सब्जी या मछली डालकर भी बनाया जा सकता है। कैलोरी की मात्रा – प्रति बार परोसने में लगभग 449 कि. कै0.

► आज का टिप्स
अपने साथ एक छोटी सी डायरी रखें यदि आप ने मोटापा घटाने का प्‍लान नहीं बनाया तो समझिये कि आप कभी पतले नहीं हो सकते। एक असली गोल बनाइये कि आप कितने दिनों में कितना वजन कम कर सकते हैं। एक बात का ख्‍याल रखियेगा कि खुद को परेशानी में ना डालियेगा।

► एरोबिक व्यायाम
अपने वर्कआउट में विविधता लाइये एक दिन में कई तरह के व्‍यायाम करें जैसे, 5 मिनट कार्डियो ट्रेडमिल, बाइक करने के तुरंब बाद डंबेल सर्किट, स्‍ट्रेचिंग और बेंट ओवर रो करें। इन व्‍यायामों को 8 बार लगातार करें।, 5 of, 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s