day 4

चौथा दिन, ► जिम में व्यायाम
डिप्‍स स्‍टूल पर पैरों को टिका कर जमीन पर डिप्‍स कर सकते हैं। यह पुशअप की ही तरह होता है।

► आज का व्यायाम

रोज़ 45 मिनट टहलिए रोज़ 30 मिनट टहलना आपका Weight बढ़ने नहीं देगा लेकिन यदि आप अपना Weight घटाना चाहते हैं तो कम से कम 45 मिनट रोज़ टहलना चाहिए. अगर आप रोज़ ऐसा कर लेते हैं तो बिना अपना खान – पान बदले भी आप साल भर में 15Kg वज़न कम कर सकते हैं. और यदि आप ये काम सुबह सुबह ताज़ी हवा में करें तो बात ही कुछ और है. पर इसके लिए आपको डालनी होगी सुबह जल्दी उठने की आदत .

► योग
भुजंगासन विधि : भुजंग, जिसे इंग्लिश में कोबरा कहते हैं और चूंकि यह दिखने में फन फैलाए एक सांप जैसा पॉस्चर बनाता है इसलिए इसका नाम भुजंगासन रखा गया है। इसके लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब दोनों हाथ के सहारे शरीर के कमर से ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं, लेकिन कोहनी आपकी मुड़़ी होनी चाहिए। हथेली खुली और जमीन पर फैली हो। अब शरीर के बाकी हिस्सों को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें। कुछ समय के लिए इस पॉस्चर को यूं ही रखें।

► डाइट
90% खाना घर पर ही खाएं अधिक से अधिक घर पर ही खाना खाएं, और यदि आप बाहर भी घर का बना खाना ले जा सकते हों तो ले जायें. बाहर के खाने में ज्यादातर high-fat और high-calorie होती हैं.इनसे बचें.

► आयुर्वैदिक टिप्स
नेटल की पत्ती ये पत्तियां काफी पौष्टिक होती हैं और इसमें विटामिन सी व विटामिन ए जैसे एंटीऑक्सीडेंट विटामिन पाए जाते हैं। इन पत्तियों के सेवन से खून साफ होने के साथ फैट भी बर्न होता है।

► घरेलू उपचार
धनिया जूस इस जूस को पीने से किडनी सही रहती है और मोटापा भी कंट्रोल रहता है। इसे पीने से पेट देर तक भरा रहता है और यह शरीर की शुद्धी करती है।

► वजन काम करने वाले भोजन
बींस बींस को मोटापा घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि बींस में ऐसे तत्व होते हैं जो कॉलेसिस्टॉकिनिन नाम के डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढाता है। इसके अलावा बींस ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखता है, जिससे लंबे समय तक भूखे रहने पर नुकसान न हो। बींस को हाई फाइबर डाइट माना जाता है जो कॉलेस्ट्राल को कम करता है।

► उच्च कैलोरी भोजन
तंदूरी चिकन तंदूरी चिकन, भुने हुआ चिकन के साथ दही और मसाले मिलाकर तैयार किया गया एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है। कैलोरी की मात्रा – लगभग 264- 300 कि.कै. चिकन के एक पूरे लैग में।

► आज का टिप्स
तभी खायें जब सचमुच भूख लगी हो कई बार हम बस यूँहीं खाने लगते हैं. कई लोग आदत, boredom, या nervousness की वज़ह से भी खाने लगते हैं. अगली बार तभी खाएं जब आपको वाकई में भूख सहन ना हो. यदि आप कोई specific चीज खाने के लिए खोज रहे हैं तो ये भूख नही बस स्वाद बदलने की बात है, जब सच में भूख लगेगी तो आपको जो कुछ भी खाने को मिलेगा आप खाना पसंद करेंगे.

► एरोबिक व्यायाम
डांस करें जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा कर dance करें. ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी. यदि आप इसको routine में ला पाएं तो बात ही क्या है., 4 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s