day 3

तीसरा दिन, ► जिम में व्यायाम

भारी वजन उठाए यदि आप पुरष हों या फिर महिला, भारी वजन उठाने से आपका फैट बर्न होगा। इससे मासपेशियां बनती हैं और शरीर का मैटाबॉलिज्‍़म बढता है। जब आप भारी वजन उठाते हैं तो आप बहुत तेजी से कैलोरीज़ बर्न करने लगते हैं।

► आज का व्यायाम

कार्डियो व्यायाम करें ऊंचाई की ओर वॉक: अगर ऊंचाई की ओर वॉक करते हैं तो पैरों और हिप्स पर दबाव पड़ता है और उनकी शेप बेहतर होती है। ऊपर की ओर वॉक करने से कैलरी भी ज्यादा बर्न होती हैं।

► योग
कटिचक्रासन ज़मीन पर दोनों पैरों में एक फुट का अंतर रख कर खड़े हो जाइए। फिर दोनों हाथों को सीने के सामने जमीन के समानान्तर फैलाकर लेफ्ट तरफ इतना घूमें कि राइट तरफ का भाग पूरी तरह दिखाई दे। इसके बाद राइट तरफ कमर को घुमाते हुए इतना मोड़ें कि लेफ्ट तरफ का भाग अच्छी प्रकार दिखाई दे। ध्यान रहे कि दोनों तरफ घूमते समय जिस तरफ घूमेंगे उधर का हाथ फैला रहेगा और दूसरा हाथ मुड़ा रहेगा।
लाभ:
• इस आसन के अभ्यास से से कमर पतली तथा सीना चौड़ा होता है।
• कद बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों को इस आसन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए।
• इस आसन को करने से कमर में अत्याधिक बल आता है।
• कब्ज़ की शिकायत दूर हो जाती है।

► डाइट
• खाने में फैट कम लें
• खाने की मात्रा कम करें
• खाने में वरायटी लाएं
• उसमें हाई फाइबर हो
• ऐसा खाना हो, जिससे पूरा पोषण मिले
• ऐक्टिव लाइफ स्टाइल अपनाएं अपने खाने की प्लानिंग करते वक्त कैलरी के साथ-साथ पोषकता का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। हमें सिर्फ कैलरी का ध्यान रखकर किसी भी खाने का चयन नहीं करना चाहिए। इसके बजाय खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू पर ध्यान देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा तो हो सकता है कि हमारा डाइट प्लान बैलेंस्ड न हो। शरीर को विभिन्न फूड ग्रुप्स से मिलनेवाले पोषण की जरूरत होती है। जो भी खाना खाएं, उसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फैट और मिनरल्स से कैलरी मिलनी चाहिए।

► आयुर्वैदिक टिप्स
इसबगोल इसबगोल लेना वजन कम करने का एक सुरक्षित रास्ता है। इससे आप ज्यादा समय तक ऊर्जावान रहते हैं। साथ ही यह साधारण काबरेहाइड्रेट के सोखने की दर को भी कम कर देता है।

► घरेलू उपचार
नींबू पानी वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन भी एक कारगर उपाय है। सर्दियों में जिन्हें ठंड या साइनस की समस्या है वे पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं।

► वजन काम करने वाले भोजन
बने शाकाहारी शाकाहार अपनाने से आपकी लाइफ स्‍टाइल में कई बदलाव आएंगे, लेकिन वे कारगार और प्रभावी होंगे। अध्‍ययन बताते हैं कि ज्‍यादा मांसाहार के सेवन का असर भी मोटापे पर पड़ता है। खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर करता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

► उच्च कैलोरी भोजन
चिकन कोरमा करी यह अधिकतर घरों में परोसी जाने वाली हल्की क्रीमी शैली वाली डिश है।इसमें मुख्य रूप से चिकन, अदरक-लहसुन का पेस्ट, मक्खन या घी होता है। कैलोरी की मात्रा – लगभग 800- 870 कि.कै0 समोसे: मसालेदार आलू, प्याज, या मटर के रूप में दिल को खुश कर देने वाली तली हुआ पेस्ट्री। ये विशेष रूप से शाम को लिए जाने वाला एक लोकप्रिय नाश्ता है। इसकी मुख्य सामग्री में आलू भरावन, चिकन (दुर्लभ), सब्जी, तेल और नमक शामिल हैं। कैलोरी की मात्रा – लगभग 2 पीस में 260 किलो कै0 (शाकाहारी समोसे) और 2 पीस (मांसाहारी समोसे) में 320 किलो कै0.

► आज का टिप्स
गर्म पानी के साथ शहद रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। इससे शरीर में शुगर का लेवल मेनटेन रहता है और त्वचा भी दमकती है।

► एरोबिक व्यायाम
एरोबिक एक्‍सरसाइज एरोबिक या कार्डियो एक्‍सरसाइज दिनचर्या वजन घटाने और पेट वसा को कम करने वाली बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इन एरोबिक एक्‍सरसाइज को घर पर करके आप आसानी से वजन कम करने के साथ एक फ्लैट पेट पा सकते है। यहां पर सबसे अच्‍छी एरोबिक एक्‍सरसाइज की सूची दी गई हैं जिनका अभ्‍यास आप आसानी से अपने घर में कर सकते हैं।, 3 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s