day 18

अठारवा दिन, ► जिम में व्यायाम

बाइसेप वर्कआउट्स बाइसेप कर्ल एक्स र्साइज़ सेहत के लिए बहुत ही अच्छा व्यायाम है। इस व्यायाम में हाथों के साथ-साथ पैरो का व्यायाम भी हो जाता है। बाइसेप की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही अच्छा है। मास्टर ट्रेनर जैसन मककरेडी के अनुसार इस व्यायाम में हाथों के साथ-साथ पैरो का व्यायाम भी हो जाता है। इस व्यायाम को करने के लिए दोनों पैरो पर समान वजन देते हुए खड़े हो जाये, हाथ निचे की तरफ हो और उनमे वजन हो इसके बाद आप उस वजन को उठाये। इस व्यायाम को 15 बार करें। अधिक जानकारी के लिए देखे यह वीडिओ।

► आज का व्यायाम
ताइ ची में है हीलिंग पावर चीन की प्राचीन कला ताई-ची अब दुनिया भर में खूब लोकप्रिय हो रही है। ताई ची से सेहत को कई फायदे होते हैं, जिनमें स्ट्रेस कम करना और शरीर का इम्यून सिस्टम उन्नत होना भी है।

► योग
उर्ध्वहस्तोत्तानासन इससे पेट की चर्बी, कमर और नितम्‍ब की चर्बी कम होती है। इससे आपकी कमर पतली और फिगर में आएगी। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ कर कब्ज की शिकायत को दूर भी करता है। इसे करने के लिए खड़े होकर पैरों को थोड़ा खोलें। हाथों की उंगलियों को फंसाकर सिर के ऊपर उठा लें। सांस निकालें और कमर को लेफ्ट साइड में झुका लें। दूसरी ओर भी करें।

► डाइट
नाश्ते (ब्रेक फास्ट) वजन कम करने का सुनहरा नियम है कभी भी नाश्ते (ब्रेक फास्ट) को अनदेखा न करें। यह दिन का महत्वपूर्ण भोजन होता है जो आपको दिनभर के लिये शक्ति प्रदान करता है। यह आपको अस्वास्थ्यकर भोजन या स्नेक्स से भी बचाता है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
रोज खाने से पहले गाजर खाएं। खाने से पहले गाजर खाने से भूख कम हो जाएगी। आधुनिक विज्ञान भी गाजर को मोटापा कम करने में कारगर मानता है।

► घरेलू उपचार
मिंट या पुदीने की चाय हरे पुदीने को चटनी के रूप में भोजन के साथ उपयोग किया जा सकता है। मिंट या पुदीने की चाय अति लाभदायक होती है। मिंट या पीपरमेंट (पुदीने) मोटापे को कम करने में अति सहायक है।

► वजन काम करने वाले भोजन
तीतर जंगली बत्तख़ 1. तीतर शामिल हैं 108.00 100g कैलोरी खाद्य 2. जंगली बत्तख़ शामिल हैं 126.00 100g कैलोरी खाद्य

► उच्च कैलोरी भोजन
वनस्पति तेल वनस्पति तेल (औसत) शामिल हैं 900.00 100g कैलोरी खाद्य

► आज का टिप्स
हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करे मोटापा कम नहीं हो रहा हो तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

► एरोबिक व्यायाम
एरोबिक का विकल्प नेशनल ताइवान यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के अध्ययन में ताई ची जो एरोबिक एक्सरसाइज के विकल्प के रूप में ‘ालीफाई किया गया। इसमें पाया गया कि 68 किलोग्राम वजन का व्यक्ति एक घंटे तक ताई ची का अभ्यास करने पर 270 कैलोरी तक बर्न कर सकता है।, 18 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: