Day 17

सत्रहवा दिन, ► जिम में व्यायाम

Back Deadlift (Barbell) (कमर डेडलिफ्ट) माध्यमिक स्नायु कूल्हों, जांघों, पीठ के निचले हिस्से मंजिल पर रोड तक पहुँचये और दोनों के साथ यह पकड़ने की स्थिति झुकना नीचे शुरू करे कंधे पर एक मध्यम पकड़ स्थिति, हथियारों का विस्तार, पैरों में हाथ चौड़ाई. धीरे – धीरे बढ़ाया अपने हथियार रखने और जब मोशन अपने आप को ऊपर उठाएँ एक छोटा विराम के बाद नीचे अपने आप को पीठ के निचले हिस्से.

► आज का व्यायाम
किक बॉक्सिंग स्पोर्ट्स किक बॉक्सिंग का यह अलग तरीका है। इसमें पंच और किक्स का वैरिएशन है। कैलोरी बर्न – 800 से 1300 (45 मिनट के वर्कआउट पर)

► योग
शशकासन आसन विधि :सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं और फिर अपने दोनों हाथों को श्वास भरते हुए ऊपर उठा लें। कंधों को कानों से सटा हुआ महसूस करें। फिर सामने की ओर झुकते हुए दोनों हाथों को आगे समानांतर फैलाते हुए, श्वास बाहर निकालते हुए हथेलियां को भूमि पर टिका दें। फिर माथा भी भूमि पर टिका दें। कुछ समय तक इसी स्थिति में रहकर पुनः वज्रासन की‍ स्थिति में आ जाइए। हृदय रोगियों के लिए यह आसन लाभदायक है। यह आसन पेट, कमर व कूल्हों की चर्बी कम करके आंत, यकृत, अग्न्याशय व गुर्दों को बल प्रदान करता है। इस आसन के नियमित अभ्यास से तनाव, क्रोध, चिड़चिड़ापन आदि मानसिक रोग भी दूर हो जाते हैं।

► डाइट
द जेनी क्रेग डाइट जेनी क्रेग का डाइट प्लान कैलोरी और वसा को नियंत्रित करने वाला डाइट प्लान है। इस डाइट में फलों, सब्जियों, सभी तरह के अनाज, कम वसा वाले दुग्ध उत्पाद और दिल को स्वस्थ रखने वाले वसायुक्त आहारों पर जोर दिया जाता है। इस डाइट में लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, फलियां, अंडे और मेवे भी शामिल हैं। इस डाइट प्लान के दौरान जंक फूड और सोडा का सेवन निषेध है। यह एक संतुलित आहार प्लान है, जिसे अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आपको कैलोरी गिनने की जरूरत नहीं पड़ती।

► आयुर्वैदिक टिप्स
भूख लगने पर पानी और प्यास लगने पर भोजन नहीं करना चाहिए भूख लगने पर पानी और प्यास लगने पर भोजन नहीं करना चाहिए, अन्यथा स्वास्थ्य को हानि पहुँचती है। जैसे खाने की आवश्यकता महसूस होने पर उसे पानी पीकर समाप्त करने की कोशिश या प्यास लगने पर कुछ भी खाकर प्यास को टाल देना।

► घरेलू उपचार
4-5 बार खाने की आदत डालें। थोड़ा-थोड़ा करके खाएँ। अपने आपको कम खाना खाने के लिये प्रशिक्षित करें और कम भोजन पर जीवन का आनंद उठाएँ। सिर्फ दो बार खाने के बजाए दिन में 4-5 बार खाने की आदत डालें। थोड़ा-थोड़ा करके खाएँ। यह शरीर के मेटाबाॅलिक स्तर को बढ़ाएगा।

► वजन काम करने वाले भोजन
अंगूर का रस स्ट्रॉबेरी पालक मिर्ची डिब्बे में अंगूर का रस शामिल हैं 43.00 100g कैलोरी खाद्य स्ट्रॉबेरी (ताजा) शामिल हैं 36.00 100g कैलोरी खाद्य पालक (रॉ) शामिल हैं 13.00 100g कैलोरी खाद्य मिर्ची शामिल हैं 0.00 100g कैलोरी खाद्य

► उच्च कैलोरी भोजन
कुकी मक्का कुकी शामिल हैं 421.00 100g कैलोरी खाद्य मक्का बीज शामिल हैं 407.00 100g कैलोरी खाद्य

► आज का टिप्स
विटामिन (सी) विटामिन (ए) विटामिन (के) आयरन पोटैशियम खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक डालकर खाएं। इनसे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेेगा। इन्हें खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रित हो जाएगा।

► एरोबिक व्यायाम
स्टेप एरोबिक्स एक प्लेटफॉर्म पर अप्स एंड डाउन के साथ वर्कआउट होता है। इसमें ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। कैलोरी बर्न- 800 से 1200 (एक घंटे के वर्कआउट पर), 17 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s