पन्द्रवा दिन, ► जिम में व्यायाम

Side Bend (Barbell) (बगल में झुकना) माध्यमिक स्नायु तिरछा स्थिति शुरू, ऊपर खड़े हो जाओ अपनी गर्दन के पीछे एक लोहे का दंड (रोड) जगह है और दोनों में हाथ इसे पकड़ एक चौड़ी पकड़ स्थिति. मोशन बग़ल में अपने ऊपरी शरीर दुबला और एक छोटी के बाद इसे वापस लाने थामने. वैकल्पिक पक्षों. सुझाव = सावधानी सीधे भर में अपनी पीठ रखने की कोशिश करें.

► आज का व्यायाम
बास्केटबॉल बास्केटबॉल जैसे खेल आपकी फिटनेस बढ़ाने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे खेलों से आपकी क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ ही आपकी मांसपेशियां भी सही आकार में रहेंगी और उन्हें शक्ति मिलेगी।

► योग
शालाभासन पेट के बल जमीन पर लेटे। अपने हाथों को चेहरे की ओर लाएं। गहरी सांस लें। अपने पैरों को एक – एक करके ऊपर उठाएं और बॉडी का बैलेंस बनाएं। इस आसन को करने से हिप्‍स का फैट कम होता है।

► डाइट
ऑरनिश डाइट यह बहुत कम वसा पर आधारित शाकाहारी डाइट प्लान है, जो हृदय रोग, कैंसर का मुकाबला करने और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। इस कार्यक्रम में मेडिटेशन, व्यायाम और समूह समर्थन की सिफारिश की जाती है। इस प्लान में कभी भी खाना खाया जा सकता है, जिसमें फल, सब्जियां, बींस और अनाज सम्मिलित हैं। वसामुक्त और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन भी शामिल है। एल्कोहल, लाल मांस, पेय पदार्थ, वसा, तेल, शुगर और नमक, जो आपके शरीर के लिए अनुकूल नहीं है, उनके सेवन की सख्त मनाही है। सेब, अनन्नास, रसभरी और तरबूज जैसे फल इस डाइट प्लान का अहम हिस्सा हैं। इस प्लान में थोड़ी-थोड़ी देर में खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है, जो कैलोरी जलाने और वजन घटाने मे मदद करता है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
गुग्गुल गोंद गुग्गुल गोंद को दिन मे दो बार पानी में घोलकर या हल्का गुनगुना कर सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

► घरेलू उपचार
प्याज व कच्चे लहसन नित्य भोजन के साथ प्याज व कच्चे लहसन की एक-दो कलियाँ खाएँ ये आपके कोलेस्ट्राॅल को नियंत्रित करेगी फलस्वरूप आपका मोटापा कम होगा।

► वजन काम करने वाले भोजन
चने की भीगी हुई दाल चने की भीगी हुई दाल और शहद मिलाकर खाए | कच्चा टमाटर, नमक और प्याज साथ खाने से मोटापा कम होने लगता है।

► उच्च कैलोरी भोजन
गोमांस गोमांस 771.00 100g कैलोरी खाद्य

► आज का टिप्स
ठूँस-ठूँसकर न खाए भोजन को कभी भी ठूँस-ठूँसकर नहीं खाना चाहिए। इससे कई रोग हो सकते हैं।

► एरोबिक व्यायाम
लिफ्ट अथवा स्वचालित सीढि़या एरोबिक्स‍ फिटनेस पाने के लिए सीढि़यां चढ़ना भी अच्छा है। लिफ्ट अथवा स्वचालित सीढि़यों की बजाय यदि आप सामान्य सीढि़यों का इस्तेमाल करें तो इससे आपकी शारीरिक कार्यक्षमता बढ़ती है। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे अधिक लंबे समय तक न करें क्योंकि इसका विपरीत प्रभाव आपके जोड़ों पर पड़ सकता है।, 15 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s