day 14

चोदहवा दिन, ► जिम में व्यायाम

Abs Side Bend (Dumbbells) (बगल में झुकना) माध्यमिक स्नायु परोक्ष (Secondary Muscles Obliques) स्थिति आपके पक्ष के साथ एक हाथ से एक (डंबल) खड़े हो जाओ और पकड़ शुरू शरीर. मोशन (डंबल) रखती है कि पक्ष को अपने ऊपरी शरीर दुबला और लाना यह एक छोटा विराम के बाद वापस. आपके सेट पुरे करे सुझाव – सावधानी सीधे भर में अपनी पीठ रखने की कोशिश करें.

► आज का व्यायाम
फूटबॉल फुटबॉल से मोटापा घटाने पर हाल में शोध हुआ है.

► योग
अग्निसार आसन यह क्रिया पाचन ‍प्रक्रिया को गति‍शील कर उसे मजबूत बनाती है। इसके साथ ही पेट की चर्बी घटाकर मोटापे को दूर करती है तथा यह कब्ज में भी लाभदायक होता है। इस प्राणायाम को खड़े होकर, बैठकर या लेटकर तीनों तरह से किया जा सकता है। बैठ कर करने के लिए सिद्धासन में बैठकर दोनों हाथ को दोनों घुटनों पर रखकर किया जा सकता है। इसे करने के लिए खड़े होकर पैरों को थोड़ा खोलकर हाथों को जंघाओं पर रखें। सांस को बाहर रोक दें। फिर पेट की पंपिंग करें यानी पेट अंदर खींचें, फिर छोड़ें।

► डाइट
वॉल्यूमेट्रिक डाइट यह ऊर्जा घनत्व और तृप्ति की अवधारणा पर आधारित है। न इससे जीवनशैली में कोई परिवर्तन आता है और न ही ये जल्दी वजन कम करने का दावा करती है। वॉल्यूमेट्रिक डाइट में उच्च नमी युक्त भोजन जैसे ताजे फल और सब्जियां, जिनमें पानी की मात्र अधिक होती है, शामिल हैं, जैसे टमाटर, ब्रोकली, सलाद, गोभी आदि। इसके अलावा आप सभी अनाज से बना पास्ता, चावल, उच्च फाइबर युक्त ब्रेड और अनाज, बिना क्रीम के सूप और सलाद का सेवन करते हैं। मांस और डेयरी उत्पाद कम वसा वाला ही लें। आप चीनी और एल्कोहल का भी बहुत कम मात्र में सेवन कर सकते हैं, लेकिन इनकी कैलोरी को रिकॉर्ड करना होगा।

► आयुर्वैदिक टिप्स
मूली के रस में शहद दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिएं। ऐसा करने मोटापा कम होने लगेगा।

► घरेलू उपचार
करेले की सब्जी करेले की सब्जी खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। सहजन के नियमित सेवन से भी वजन नियंत्रित रहता है।

► वजन काम करने वाले भोजन
आहार में फाइबर जरूरी रेशा या फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं भोजन में पर्याप्त फाइबर, डाइबिटीज, कैंसर, हृदय रोग और मोटापे को भी दूर रखता है। रेशा प्रिबायोटिक है। इससे कोलोन में मित्र बैक्टीरिया में वृद्धि होती है। फाइबर एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। डाइट में लिया गया फाइबर बुरे कॉलेस्ट्रॉल को भी बढ़ने से रोकता है। रेशे वाला भोजन खाने की संतुष्टि देता है। इससे पेट भरा रहता है। इसके विपरीत रेशे रहित पदार्थ मैदा इत्यादि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

► उच्च कैलोरी भोजन
मूंगफली मूंगफली (भुना हुआ) शामिल हैं 596.00 100g कैलोरी खाद्य

► आज का टिप्स
अपने पुराने कपड़ों को दान कर दें एक बार जब आप सही weight पा चुके हैं तो अपने पुराने कपडे, जो अब आपको loose होंगे, उन्हें किसी को दान कर दें. ऐसा करने से दो फायदे होंगे. एक तो आपको कुछ दान कर के ख़ुशी होगी और दूसरा आपके दिमाग में एक बात रहेगी कि यदि आप फिर से मोटे हुए तो वापस इतने कपडे खरीदने होंगे. ये बात आपको अपना weight सही रखने के लिए encourage करेगी.

► एरोबिक व्यायाम
झूमकर नाचें नाचना भी एक प्रकार की गतिविधि है जिससे आप अपनी एरोबिक फिटनेस बढ़ा सकते हैं। डांस करने से आप आनंदित तो होते ही हैं साथ ही आपके पूरे शरीर का व्यायाम भी हो जाता है। अगर आप सही प्रकार से डांस करें तो यह आपको मनपसंद फिटनेस पाने में मदद कर सकता है।, 14 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s