day 13

तेहरवा दिन, ► जिम में व्यायाम

कंधों को गठित करने के लिए लॅटरल रेज़ कंधों का व्यायाम-लेटरल रेज़ कैसे करें, इस बारें में बता रहे है फिटनेस एक्सपर्ट सुनील शर्मा। इसके लिए किसी स्टूल या बेंच पर बैठ जाये फिर दोनों हाथो में बराबर वजन के डम्बल उठाये और फिर सिर्फ दोनों हाथों को ऊपर कि तरफ ले जाए और नीचे ले आये। ध्यान रहे सिर्फ हाथ ही ऊपर ले जाए शरीर को पूरा ऊपर की तरफ ना ले जाए। यह कंधो के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है।

► आज का व्यायाम
बॉक्सिंग करे

► योग
जांघों और हिप्स की चर्बी ऐसे करें कम सबसे पहले अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं। ध्यान रहे कि दोनों पैरों के बीच कम से कम 3 से 4 फीट की दूरी रहे। अब अपने बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर ही घुमाए रखें। दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं और इसके बाद दोनों पैरों को ठीक उतना ही मोड़ें जितना तस्वीर में नजर आ रहा है। अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर रखें। थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें और दोबारा इसी क्रिया को करें।

► डाइट
स्लिम फास्ट डाइट स्लिम फास्ट डाइट प्लान 3-2-1 के अनुसार काम करता है। अर्थात् इस प्लान में 3, सौ कैलोरी स्नैक्स, 2 भोजन प्रतिस्थापन और 1 पांच सौ कैलोरी का संतुलित आहार प्रतिदिन दिया जाता है। इसमें लीन मीट, फल, सब्जियां शामिल की गई हैं। जंक फूड और ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने की मनाही होती है। इस डाइट प्लान को कभी भी कहीं भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
आयुर्वेद में मोटापे का उपचार आयुर्वेद में मोटापे का उपचार आपके शरीर के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आप में वात टाईप के लक्षण पाये जाते है तो वात का प्यूरीफिकेशन तरीका अपनाना होता है जैसे सफाई वाले एनीमा। इसके बाद सामान्य हल्के तेलों के उपचार किया जाता है। यदि आपमें कफ प्रवृत्ति के लक्षण पाये जाते है तो बाह्य मसाज को विभिन्न तत्वों द्वारा अंजाम दिया जाता है जिसमें अदरक व सरसों जैसे तत्व सम्मिलित होते है। ये तत्व त्वचा के नीचे जमे हुए अतिरिक्त फेट को घटाने का कार्य करते है। यह त्वचा का लचीलापन पुनः लाने का प्रयास करते है।

► घरेलू उपचार
डेन्‍डिलायन टी यह एक फूल की चाय होती है। बाजार में इसमें टी बैग भी मिल जाते हैं। इससे शरीर से अधिक मोटापा घटता है।

► वजन काम करने वाले भोजन
डेन्‍डिलायन टी यह एक फूल की चाय होती है। बाजार में इसमें टी बैग भी मिल जाते हैं। इससे शरीर से अधिक मोटापा घटता है।

► उच्च कैलोरी भोजन
फालूदा फालूदा कई सामग्री को मिलाकर बनाया जाने वाला एक ठंडा और मीठा पेय है। यह गुलाब की चाशनी को सिंवई ,ईसबगोल या तुलसी के बीज, जैली के टुकड़े तथा साबूदाना को दूध, पानी या आइसक्रीम के साथ मिलाकर बनाया जाता है। कैलोरी की मात्रा – एक बड़ा गिलास प्रति लगभग 300 किलो कैलोरी।

► आज का टिप्स
कम वसा वाले दूध का प्रयोग करें चाय, कॉफ़ी बनाने में, या सिर्फ दूध पीने के लिए भी स्किम दूध का उपयोग करें, जिसमे कैल्शियम ज्यादा होता है और कैलोरी कम।

► एरोबिक व्यायाम
एरोबिक्स एक्सरसाइज यूं तो शरीर को फिट रखने के लिए योगासन के साथ-साथ कई तरह के व्यायाम किए जा सकते हैं, लेकिन एरोबिक्स एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे हम फिल्मी गानों पर स्टेप वाई स्टेप के रूप में कर सकते हैं। इससे एक ओर तो हमारा मनोरंजन हो जाता है, वहीं दूसरी ओर शरीर के कई भागों से चर्बी भी हटती है।, 13 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s