Day 12

बाहरवा दिन, ► जिम में व्यायाम

Shoulders (कंधा) कंधों के लिए व्यायाम-फ्रंट रेज़ कैसे करें इस बारें बता रहे है फिटनेस एक्सपर्ट सुनील शर्मा। दोनों हाथों में बराबर वजन के डम्बल को एक-एक बारी सामने की तरफ उठाये और नीचे की तरफ लाए। यह कंधो के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। इस प्रक्रिया को 10 से 15 बार दोहराए।

► आज का व्यायाम
वीडियो गेम खेलें शरीर में बढ़ती कैलोरी को कम करने के लिए आप वीडियो गेम खेल सकते हैं। इससे आपको आलस भी नहीं आएगा, आपकी एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी और आप एंजॉय भी कर पाएंगे। इसके अलावा डांस भी एक ऑप्शन है। डांस करने से भी कैलोरी ज़्यादा घटती हैं। दरअसल, वीडियो गेम या डांस करने से आपकी बॉडी मूवमेंट होती है, जिसके चलते कैलोरी बर्न होती हैं। अगर आपका मन एक्सरसाइज़ करने का नहीं है, तो आप घर पर ही बच्चों के साथ बैठकर वीडियो गेम खेलें।

► योग
तितली आसन तितली आसन करते समय मुद्रा तितली के समान हो जाती है। इसलिए इस आसन को तितली आसन कहते हैं। यह योग पेट और जांघ पर असर डालता है। यदि आपको जांघों और पैरों पर ज्‍यादा चर्बी है तो इस आसन को जरुर करें। इसे करने के लिए दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर तलुओं को आपस में मिलाकर एड़ियों को अधिक से अधिक निकट लाएं। हाथों से घुटनों को पकड़कर घुटनों को ऊपर उठाकर आपस में मिलाएं व नीचे जमीन की ओर दबाएं। 3-4 बार इस अभ्यास को कर लें।

► डाइट
लर्न डाइट इसमें 55 से 60 प्रतिशत ऊर्जा काबरेहाइड्रेट्स और 10 प्रतिशत से भी कम ऊर्जा संतृप्त वसा से मिलती है। लर्न (LEARN) डाइट का अर्थ है- लाइफ स्टाइल, एक्सरसाइज, एटीट्यूड, रिलेशनशिप और न्यूट्रीशन। इस डाइट प्लान में फल, सब्जियों, फलियों को शामिल किया गया है। जितना हो सके इस डाइट प्लान के दौरान वसायुक्त भोजन से दूर रहें। इस डाइट में आपको अच्छा काबरेहाइड्रेट मिलता है, साथ ही वसायुक्त आहार की सख्ती से मनाही होती है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
सौंठ दालचीनी सौंठ, दालचीनी की छाल और काली मिर्च (3 -3 ग्राम) पीसकर चूर्ण बना लें। सुबह खाली पेट और रात सोने से पहले पानी से इस चूर्ण को लें, मोटापा कम होने लगेगा।

► घरेलू उपचार
मेपल सीरप और पानी मेपल सीरप को गरम पानी में मिलाएं और सुबह खाली पेट पियें। इस टिप को बॉलीवुड के कई सेलेब्रिटी भी करते हैं।

► वजन काम करने वाले भोजन
रोजमर्रा के आहार बात जब वजन कम करने की आती है, तो अक्‍सर हमें तरह-तरह के आहार खाने की सलाह दी जाती है। कई बार तो हमें कुछ खास सप्‍लीमेंट्स खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन, अपने रोजमर्रा के आहार में ही कुछ परिवर्तन कर हम शरीर पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए कड़ा डायट प्‍लान बनाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने डायट प्‍लान का कड़ाई से पालन करने की है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने रोजमर्रा के आहार में ही ये दस बदलाव लाकर पा सकते हैं अतिरिक्‍त चर्बी से छुटकारा।

► उच्च कैलोरी भोजन
उच्च कैलोरी भोजन वजन बढ़ाने में ड्राई फ्रूट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप सूखे मेवे में अखरोट, किशमिश, बादाम, खरबूजे की गिरी इत्यादि

► आज का टिप्स
जहां खाना खाते हों वहाँ सामने एक शीशा लगा लें एक अध्ययन में ये पाया गया कि शीशे के सामने बैठ कर खाने वाले लोग कम खाते हैं। शायद खुद का आकार देखकर उन्हें ये याद दिलाता है कि वजन कम करना उनके लिए बेहद ज़रूरी है की बाहर।

► एरोबिक व्यायाम
बच्चों व परिवार की जिम्मेदारी के तले महिलाओं को पहले अपने आपको फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता था, लेकिन फिल्मों के माध्यम से एरोबिक्स के ब़ढ़ते चलन ने शहर की महिलाओं को इस कदर प्रभावित किया कि वे भी अब जिम्मेदारियों के बीच से कुछ समय अपने लिए निकालकर एरोबिक्स कर रही हैं, जिससे उन्हें काफी फायदा मिलता है।, 12 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s