ग्यारवा दिन, ► जिम में व्यायाम

Triceps (ट्राइसेप्स)

► आज का व्यायाम
सैर का अच्छा समय दिन का वो हिस्सा चुनें जब ठंडक होने के साथ ही आद्र्रता भी सबसे कम हो। इसके लिए सुबह और शाम (सूर्यास्त के बाद) का समय सबसे ठीक होता है। अनुसंधान से पता चलता है शाम के छह बजे शरीर का तापक्रम और हार्मोन्स सर्वोच्च स्तर पर होते हैं लिहाजा अपनी दिनचर्या के इस हिस्से को सैर के लिए चुनें। इस समय आपकी मांसपेशियां गर्म और शिथिल होंगी और इस वजह से आप जल्दी थकेंगी नहीं और वजन भी घटेगा।

► योग
आनंदबालसाना आसन पीठ के बल लेट कर अपने घुटनों को मोड़े और उसे पेट के पास सटाएं। अंदर की आरे सांस भरें और अपने पांव की उंगलियों को दोनों हाथों से पकड़ कर पैरों को एक बार फैला कर पेट के पास लाएं। ऐसा कई बार करें।

► डाइट
गेहूं से बनी ब्रेड सफेद ब्रेड के बजाय सौ फीसदी गेहूं से बनी ब्रेड खाएं। इनमें फाइबर की अच्छी मात्र होती है। भूख शांत होती है और चर्बी दूर रहती है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
मालती की जड़ मालती की जड़ को पीसकर शहद मिलाकर खाएं और छाछ पिएं। प्रसव के बाद होने वाले मोटापे में यह रामबाण की तरह काम करता हैै।

► घरेलू उपचार
पपीता पपीता नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

► वजन काम करने वाले भोजन
सूप एक कप चिकन सूप और एक नॉर्मल साइज चिकन पीस से लगभग एक जैसी ही भूख मिटती है। सूप भूख कम करने में सहायक होता है। सामग्री-सामग्री: चिकन- 200 ग्राम, अदरक- पाव टुकड़ा, लहसुन- 2.3 कली, काली मिर्च, कॉर्न फ्लोर-3 चम्मच, अंडा -एक , सिरका, चिली सॉस,नमक स्वादानुसार यूं बनाएं: पहले अदरक-लहसुन का पेस्ट बना लें। अब प्रेशर कुकर में चिकन और पेस्ट डाल दें। उसमें काली मिर्च भी मिला दें। इसको 15.20 मिनट तक पकाएं। बाद में सारी हçaयों को निकाल दें। उबले चिकन का पानी धीमी आंच पर रखकर कॉर्न फ्लोर घोल कर उसमें डाल दें। थोड़ा गाढ़ा होने पर उपरोक्त सामग्री डाल दें। चिकन के छोटे-छोटे पीस करके डाल दें। एक अंडा फोड़ कर डालें और 15.20 मिनट तक पकाएं। अब गैस बंद करके इसमें सिरका और चिली सॉस डालें।

► उच्च कैलोरी भोजन
पनीर भुर्जी पनीर भुर्जी पनीर भुरजी भी एक बेहतरीन नाश्ते वाली डिश है। गर्म रोटी या पराठे के साथ मिलकर यह एक त्वरित और आसान रात का खाना बन जाता है। कैलोरी की मात्रा – एक मध्यम कटोरा प्रति लगभग 412 किलो कैलोरी।

► आज का टिप्स
स्वस्थ स्नैक्स आप कहीं भी जाएं सीमित कैलोरी वाले हल्के भोजन अपने साथ रखें, जैसे कटी हुयी सब्जियां, ताजे फल, कम चर्बी वाली चीज और कम कैलोरी वाली सैंडविच। अधिकतर फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं और पोषण तथा चिकित्सा विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि गर्मी के दिनों में मिलने वाले अधिकतर फलों और सब्जियों में वजन घटाने का भी गुण होता है।

► एरोबिक व्यायाम
स्वस्थ स्नैक्स आप कहीं भी जाएं सीमित कैलोरी वाले हल्के भोजन अपने साथ रखें, जैसे कटी हुयी सब्जियां, ताजे फल, कम चर्बी वाली चीज और कम कैलोरी वाली सैंडविच। अधिकतर फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं और पोषण तथा चिकित्सा विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि गर्मी के दिनों में मिलने वाले अधिकतर फलों और सब्जियों में वजन घटाने का भी गुण होता है।, 11 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s