Day 30

तीसवा दिन, ► जिम में व्यायाम

Trunk Rotation (Barbell) (ट्रंक रोटेशन (रोड)) माध्यमिक स्नायु ट्रंक, तिरछा स्थिति के साथ इसे धारण, एक बेंच पर बैठ और अपनी गर्दन के पीछे एक लोहे का दंड (रोड) जगह शुरू एक चौड़ी पकड़ स्थिति में दोनों हाथ. मोशन कम रोकने के साथ अन्य के लिए एक तरफ से अपने ऊपरी शरीर को घुमाएं घुमाव के बीच.

► आज का व्यायाम
टेनिस व बैडमिंटन मोटापा कम करने के लिए आप रोज सुबह टेनिस व बैडमिंटन खेल सकती हैं। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होता है। इससे महिलाओं के जांघों पर जमा फैट आसानी से कम होता है साथ ही पैरों की अच्छी एक्सरसाइज होती है।

► योग
पश्चिमोत्तानासन विधि : पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं अब हथेलियों को घुटनों पर रखकर सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं व कमर को सीधा कर ऊपर की ओर खींचे, अब सांस निकालते हुए आगे की ओर झुकें व हाथों से पैरों के अंगूठों को पकड़कर माथे को घुटनों पर लगा दें। यहां घुटने मुड़़ने नहीं चाहिए। और कोहनियों को जमीन पर लगाने का प्रयास करें। आंखें बंद कर सांस को सामान्य रखते हुए यथाशक्ति रोक देंगे। फिर सांस भरते हुए वापस आ जाएं।

► डाइट
ऑरनिश डाइट यह बहुत कम वसा पर आधारित शाकाहारी डाइट प्लान है, जो हृदय रोग, कैंसर का मुकाबला करने और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। इस कार्यक्रम में मेडिटेशन, व्यायाम और समूह समर्थन की सिफारिश की जाती है। इस प्लान में कभी भी खाना खाया जा सकता है, जिसमें फल, सब्जियां, बींस और अनाज सम्मिलित हैं। वसामुक्त और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन भी शामिल है। एल्कोहल, लाल मांस, पेय पदार्थ, वसा, तेल, शुगर और नमक, जो आपके शरीर के लिए अनुकूल नहीं है, उनके सेवन की सख्त मनाही है। सेब, अनन्नास, रसभरी और तरबूज जैसे फल इस डाइट प्लान का अहम हिस्सा हैं। इस प्लान में थोड़ी-थोड़ी देर में खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है, जो कैलोरी जलाने और वजन घटाने मे मदद करता है।

► आयुर्वैदिक टिप्स
विजयसार विजयसार के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।

► घरेलू उपचार
तुलसी तुलसी के कोमल और ताजे पत्ते को पीसकर दही के साथ बच्चे को सेवन कराने से अधिक चर्बी बनना कम होता है। तुलसी के पत्तों के 10 ग्राम रस को 100 ग्राम पानी में मिलाकर पीने से शरीर का ढीलापन व अधिक चर्बी नष्ट होती है। तुलसी के पत्तों का रस 10 बूंद और शहद 2 चम्मच को 1 गिलास पानी में मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करने से मोटापा कम होता है।

► वजन काम करने वाले भोजन
शलजम गोभी शलजम जड़, (रॉ) शामिल हैं 26.00 100g कैलोरी खाद्य गोभी (रॉ) शामिल हैं 27.00 100g कैलोरी खाद्य

► उच्च कैलोरी भोजन
हॉट डॉग अपने पसंदीदा क्रिकेट टीम को चियर्स करने के अलावा बहुत से पुरुष मेयोनेज से भरे हॉट डॉग जैसा स्‍नैक को खाना भी बहुत पसंद करते हैं। लेकिन यह आपके सेहत के साथ मोटापे को भी योगदान देता है। एक चीज हॉट डॉग में 390 कैलोरी और 8 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है।

► आज का टिप्स
कल्पना करिए आप जैसा दिखना चाहते हैं वैसे ही खुद के बारे में सोचिये. यकीन जानिये ये आपको वजन घटाने में मदद करेगा.आप चाहें तो आप अपने कमरे की दीवार, या कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ वैसी ही फोटो लगा सकते हैं जैसा कि आप दिखना चाहते हैं. रोज़ खुद को वैसा देखना उस चीज को और भी संभव बनाएगा.

► एरोबिक व्यायाम
वॉकिंग और जॉगिंग एक साथ ट्रेडमिल पर वॉकिंग और जॉगिंग दोनों एक साथ कीजिए। ग्रेड-5 पर वॉकिंग करें और फ्लैट सरफेस पर जॉगिंग कर सकते हैं। इनक्लाइन पोजिशन पर वॉक करते वक्त मशीन की स्पीड कम रखें। ऐसा न करने से घुटनों में दबाव आ सकता है। बाग-बगीचे में जाकर इंटरवल रनिंग प्रैक्टिस भी कर सकते हैं।, 30 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s