day 25

पच्चीसवा दिन, ► जिम में व्यायाम

भारी वजन उठाए यदि आप पुरष हों या फिर महिला, भारी वजन उठाने से आपका फैट बर्न होगा। इससे मासपेशियां बनती हैं और शरीर का मैटाबॉलिज्‍़म बढता है। जब आप भारी वजन उठाते हैं तो आप बहुत तेजी से कैलोरीज़ बर्न करने लगते हैं।

► आज का व्यायाम
रस्‍सी कूदिये यदि आपके पास जिम के लिये पैसे नहीं हैं तो घर पर ही रस्‍सी कूदिये। पहले 50 बार कूदिये और बाद में उसे बढा कर 100 कर दीजिये।

► योग
त्रिकोणासन त्रिकोण आसन पेट, कमर और कूल्हे की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में सहायक है. तेज़ गति से इस आसन का अभ्यास करने से निश्चित रूप से लाभ होता है. भस्त्रिका प्राणायाम भी इसी श्रेणी में आता है. यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और शरीर के दूषित पदार्थों को दूर करता है. सीधे खड़े हो जाएँ. दोनों पैरों में एक मीटर का फ़ासला रखें. साँस भरें. दोनों बाजुओं को कंधे की सीध में लाएँ. कमर से आगे झुके. साँस बाहर निकाले. अब दाएँ हाथ से बाएँ पैर को स्पर्श करें. बाईं हथेली को आकाश की ओर रखें. बाजू सीधी रखें. बाईं हथेली की ओर देखें. इस अवस्था में दो या तीन सेकिंड रूकें. साँस भी रोककर रखें. अब शरीर को सीधा करें. साँस भरते हुए फिर खड़े हो जाएँ. इसी तरह साँस निकालते हुए कमर से आगे झुके. बाएँ हाथ से दाएँ पैर को स्पर्श करें. दाईं हथेली की ओर देखें. दो-तीन सेकिंड रुकने के बाद प्रारंभिक अवस्था में आ जाएँ. यह पूरा एक चरण होगा. पाँच बार इस आसन का अभ्यास करें. कमर दर्द की शिकायत होने पर त्रिकोण आसन का अभ्यास नहीं करें. लाभ: त्रिकोणासन के नियमित अभ्यास से कमर और कूल्हे की चर्बी कम होती है. पेट और छाती के बगल की माँसपेशियों को सम्पूर्ण व्यायाम मिलता है. पैरों की पीछे वाली माँसपेशियों में खिंचाव आता है और उनकी शक्ति बढती है. तेज गति से इसका अभ्यास करने से पूरे शरीर का व्यायाम होता है. सभी अंग खुल जाते हैं और उनमें स्फूर्ति का संचार होता है. आँतों की कार्यगति बढ जाती है. कब्ज़ से छुटकारा मिलता है. पाचन शक्ति बढती है और भूख भी खुलकर लगती है.

► डाइट
90% खाना घर पर ही खाएं अधिक से अधिक घर पर ही खाना खाएं, और यदि आप बाहर भी घर का बना खाना ले जा सकते हों तो ले जायें. बाहर के खाने में ज्यादातर high-fat और high-calorie होती हैं.इनसे बचें.

► आयुर्वैदिक टिप्स
मूली के रस में शहद दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिएं। ऐसा करने मोटापा कम होने लगेगा।

► घरेलू उपचार
टमाटर का रस सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस पीने से वसा में कमी होती है।

► वजन काम करने वाले भोजन
जल्दी मोटापा घटाने वाले आहार अंडा अंडा प्रोटीन का खजाना होता है। सुबह नाश्ते में अंडा खाना सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा होता है। अंडा खाने से कम भूख लगती है। सैलेड लंच और डिनर में खाने की शुरूआत सैलेड से कीजिए। सैलेड क्रीमी ड्रेसिंग के बगैर होना चाहिए। खाने से पहले एक बडी प्लेट लो कैलरी सैलेड खाने के बाद खाना कम खाया जाता है। सैलेड में विटामिन सी और ई के अलावा फॉलिक एसिड, लाइकोपीन और कैरोटेनॉयड्स आदि पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं।

► उच्च कैलोरी भोजन
तंदूरी चिकन तंदूरी चिकन, भुने हुआ चिकन के साथ दही और मसाले मिलाकर तैयार किया गया एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है। कैलोरी की मात्रा – लगभग 264- 300 कि.कै. चिकन के एक पूरे लैग में।

► आज का टिप्स
फलालैन फलालैन का कपड़ा ढीला करके गले पर लपेटकर रखने से गले की अधिक चर्बी कम होती है।

► एरोबिक व्यायाम
झूमकर नाचें नाचना भी एक प्रकार की गतिविधि है जिससे आप अपनी एरोबिक फिटनेस बढ़ा सकते हैं। डांस करने से आप आनंदित तो होते ही हैं साथ ही आपके पूरे शरीर का व्यायाम भी हो जाता है। अगर आप सही प्रकार से डांस करें तो यह आपको मनपसंद फिटनेस पाने में मदद कर सकता है।, 25 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s