बाईसवा दिन, ► जिम में व्यायाम

बॉडी रॉ (कमर के लिए व्‍यायाम) जमीन पर लेट जाइए। मशीन को अपने दोनों हाथ फैलाकर पकडि़ए। अपने शरीर को सीधा रखिए। इसके बाद शरीर को ऊपर खींचिए। ऊपर जाते समय सांस छोड़ें और नीचे आते समय सांस अंदर की ओर खींचे। इस व्‍यायाम को दस बार दोहराइए। ऊपर जाने में दो सेकेण्‍ड व नीचे आने में तीन सेकेण्‍ड का समय लीजिए।याद रखिए कि आपके पैर, टांगे, टखने सब सीधे रहें। एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं चीज सैंडविच: आधे या एक घंटे बाद ऐसी चीज खाएं जिसमें प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट मिला हुआ हो। जैसे दलिया, चिकेन रोल, ब्राउन ब्रेड से बने चीज सैंडविच या पनीर सैंडविच। एक्सरसाइज के बाद कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम हो जाता है और ऐसी चीज खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट पुन: मिल जाता है।

► आज का व्यायाम
ब्रश ज़रूर करें आप शायद यह जानते नहीं कि डिनर के बाद ब्रश करना न सिर्फ दांतो की हाइजीन के लिए अच्छा है, बल्कि वज़न कम करने में भी मददगार है। रात में खाना खाने के बाद ब्रश करने से रात में भूख कम लगती। दरअसल,रात में खाना खाने के बाद मीठा खाने का मन करता है। कभी-कभी आधी रात को कुछ हल्का- फुल्का खाने का भी मन करता है और यही वज़हें हैं कि हमारा वज़न पर कंट्रोल नहीं होता। इसलिए बढ़ते वज़न को कम करने के लिए रात में खाने के बाद ब्रश ज़रूर करें।

► योग
सेतुबंधासन जमीन पर सीधे लेट जाएं। अपने पैरों को उठाएं और उन्‍हे घुटनों से फोल्‍ड करें। अपने हाथों को अपनी ओर लाएं और चेहरे के सामने हथेली रख दें। अब अपने हिप्‍स को हल्‍का सा उठाएं और अपने सिर की ओर लाएं। इस आसन को करते समय अपने पैरों को हवा में रखें। इसे करने से आपको वजन घटाने में आराम मिलेगा।

► डाइट
भोजन का रिकॉर्ड रखें वजन कम करने की प्रक्रिया का यह महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। ध्‍यान रखें कि आप क्‍या खा रहे हैं। कहीं ऐसा तो नहीं कि कहीं आप अपनी आहार-योजना से भटक तो नहीं रहे। आमतौर पर हमारी नजर केवल अपने आहार पर ही होती है, लेकिन हम खाने के बीच में उन स्‍नैक्‍स को नजरअंदाज कर देते हैं। यही स्‍नैक्‍स हमारा वजन कम करने के स्‍थान पर उसे बढ़ाने का काम करते हैं और हमें लगता है कि हमारा डायट प्‍लान सही से काम नहीं कर रहा। लेकिन, हकीकत में हम अपने डायट प्‍लान को सही प्रकार से फॉलो नहीं करते। जैसे, कई बार हम नाश्‍ता नहीं करते, लेकिन इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शोध में यह बात सामने आयी है कि जो लोग नाश्‍ता करते हैं, वे पूरे दिन में कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इन सब बातों का रिकॉर्ड रखे बिना यह तय कर पाना मुश्किल है कि आप फेल हो रहे हैं या आपका डायट प्‍लान।

► आयुर्वैदिक टिप्स
हरड़ और बहेड़ा हरड़ और बहेड़ा का चूर्ण बना लें। एक चम्मच चूर्ण 50 ग्राम परवल के जूस (1 गिलास) के साथ मिलाकर रोज लें, वजन तेजी से कम होने लगेगा।

► घरेलू उपचार
ब्लैक टी वज़न कम करने के लिए ब्लैक टी पिएं। कैफीन आपकी बॉडी के कम्पाउंड सेल को ब्रेक करता है जो आपके मेटाबॉलिज्म में जमा फैट को बर्न करके एनर्जी में बदलता है। अगर आपका वज़न ज़्यादा है, तो आप रोज़ ब्लैक टी या ग्रीन टी दिन में कई बार पिएं।

► वजन काम करने वाले भोजन
फैट बर्न करने वाला आहार लें उच्च फाइबर युक्त अनाज: यावम चावल या उबली हुई सब्जियों के साथ उच्च फाइबर युक्त जौ का सेवन करें। इन खाद्य पदार्थों का सामान्य रुप से सेवन भी तृप्ति प्रदान करता है। इन्हें अनिवार्य रुप से दोपहर या रात के खाने के साथ खाएं। इसके अलावा कभी-कभी जौ एवं दलिये को भी अपने आहार में शामिल करें। अतः बाहर के व्यंजनों का या डिब्बा बंद भोजन का सेवन ना करें।

► उच्च कैलोरी भोजन
मीठे पकवान मीठे का सेवन कम करने से भी आपको वजन कम करने मे मदद मिलती है।

► आज का टिप्स
आज का टिप्स हजार काम छोड़कर नियमित समय पर भोजन करें।, 22 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s