day 21

इकीसवा दिन, ► जिम में व्यायाम
Incline Press (इन्क्लिने प्रेस) तिरछी टेबल पर लेटकर रोड को पंद्रह बार ऊपर निचे करे ! तीन बार सेट लगाये

► आज का व्यायाम
रोज एक्‍सरसाइज करें एक्‍सरसाइज करने का मतलब ये नहीं कि कल से आप जिम ज्‍वाइन कर लें या फिर लम्‍बी दौड़ पर निकल जाएं। इसके लिए रोज सुबह ताजी हवा में करीब 15 मिनट टहलें और धीरे-धीरे अपने टहलने का समय बढ़ाते जाएं।

► योग
पूर्वोत्तानासन इस आसन से चर्बी घटाने में आसानी होती है। यह शरीर के निचले भाग और बाजुओं को सुडौल बनाने के लिए अच्छा आसन है। इससे शरीर लचीला रहता है। इसे करने के लिए अपने पैरों को सामने की ओर फैलाकर सीधे बैठ जाएं। ध्‍यान रखें कि पंजे जुड़े हुऐ और रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। अब दोनों हाथों को जमीन पर टिकाकर कमर के निचले हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं।

► डाइट
डाइट अपने दिन की शुरुआत सेहतमंद नाश्ते के साथ करें। नाश्ते से आपको दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी का एक बड़ा हिस्सा मिल जाता है। सेहतमंद पेय पदार्थों से भी आपको फायदा होगा। लो फैट वाला दही, सब्जी आदि का सेवन करें। इसके साथ ही नट्स का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि आपको खाना खाने के बीच में भूख लगती है तो जंक फूड का सेवन न करें। इसके बजाय सेहतमंद खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

► आयुर्वैदिक टिप्स
मोटे लोगों के लिये आयुर्वेदिक गाईड लाईन मोटे लोग खाने में बासमती चावल, बाजरा, हरे चने, लाल चने आदि का सेवन करे। शहद मोटापे के उपचार तक ही सीमित रखे यह ओरिजनल होना चाहिये। गरम पानी पीयें, ठंडे पानी का उपयोग बंद कर दें। खाना पकाने में सरसों के तेल का उपयोग करें जिसमें हल्दी, अदरक, कालीमिर्च और नमक जैसे मसाले शामिल हो। ऐसी सब्जियों का उपयोग करें जिनका स्वाद तोरा या कटुक हो। सप्ताह में एक-दो दिन उपवास अवश्य रखें जिसमें फलों का रस ही सेवन करें। गर्म पानी व शहद का उपयोग भी कर सकते है। रेड, केक, पेस्ट्रीज, डेयरी उत्पाद, मिठाई जो दूध पदार्थाें से बनी हो व शकर से बनी हो, को अपने उपयोग में न लाएँ। कोल्डड्रिंक, अल्कोहल, तले-भूने पदार्थ व नाॅनवेज को भी बाय कहें। जीवन का क्रियात्मक स्वरूप अपनाएँ, अधिक न बोलें, रात में पूरी नींद लें, दिन में न सोएँ, ठंडे पानी से नहाएँ, नहाने के पूर्व मालिश करें।

► घरेलू उपचार
मोटापे की अच्छी दवा अदरक, सिनामन (तुलसी), कालीमिर्च आदि वजन घटाने में सहायक होते है। अदरक की चाय दिन में दो-तीन बार पीने का प्रयास करें। यह मोटापे की अच्छी दवा है।

► वजन काम करने वाले भोजन
मक्खन, मार्जरीन, कोको मक्खन मक्खन, अनसाल्टेड (ताजा) शामिल हैं 735.00 100g कैलोरी खाद्य मार्जरीन (औसत) शामिल हैं 754.00 100g कैलोरी खाद्य कोको मक्खन शामिल हैं 886.00 100g कैलोरी खाद्य जैतून का तेल शामिल हैं 900.00 100g कैलोरी खाद्य

► उच्च कैलोरी भोजन
गाय का दूध सोयाबीन एक प्रकार की सासेज एक प्रकार की सासेज शामिल हैं 454.00 100g कैलोरी खाद्य गाय का दूध पाउडर, पूरे मीठा शामिल हैं 428.00 100g कैलोरी खाद्य कैरमेल शामिल हैं 428.00 100g कैलोरी खाद्य सोयाबीन पूरे सूखे बीज शामिल हैं 423.00 100g कैलोरी खाद्य

► आज का टिप्स
आज का टिप्स बासी, ठंडा, कच्चा अथवा जला हुआ और दोबारा गर्म किया हुआ भोजन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी नहीं होता।, 21 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s