बीसवा दिन, ► जिम में व्यायाम

माध्यमिक स्नायु ऊपरी पेट स्थिति के लिए अपनी पीठ पर लेट जाओ शुरू में, घुटने 90 डिग्री के कोण पर मुड़े और विस्तार अपनी बाहों वे अपनी जांघों के समानांतर हैं जब तक. अपने हाथों तक पहुंचने तक मोशन मंजिल से अपने कंधे ब्लेड रोल अपने घुटनों के ऊपर और एक छोटी के बाद नीचे अपने आप को पीठ के निचले हिस्से थामने.

► आज का व्यायाम
शारीरिक कसरत कार्डियो एक्सरसाइज बिना ब्रेक के होती है। कैलोरी बर्न – 800 से 1400 कैलोरी (एक घंटे के वर्कआउट पर)

► योग
त्रिपदा अधो मुख शवासन सबसे पहले कुत्‍ते की तरह बैठे। अब अपने दाएं पैर को उठाएं और हवा में ऊपर की ओर करें, अपने शरीर को बैलेंस करे और हाथों का सहारा लें। इस तरह से करने के बाद पांच बार सांस लें और छोडें। ऐसा कई बार करें।

► डाइट
व्यायाम से बढ़ती है रक्त निर्माण की क्षमता नियमित व्यायाम से शरीर ही चुस्त नहीं रहता, बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती हैं। मैकमास्टर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने एक अध्ययन में यह दावा किया है कि व्यायाम से शरीर की रक्त निर्माण की क्षमता बढ़ती है, जिससे व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य सुधरने में मदद मिलती है। शोध में यह भी कहा गया है कि नियमित व्यायाम से शरीर के मिसेनशिमल स्टेम सेल्स हड्डी अथवा वसा में तब्दील हो जाते हैं।

► आयुर्वैदिक टिप्स
अदरक व सरसों आयुर्वेद में मोटापे का उपचार आपके शरीर के प्रकार पर निर्भर करता है। यदि आप में वात टाईप के लक्षण पाये जाते है तो वात का प्यूरीफिकेशन तरीका अपनाना होता है जैसे सफाई वाले एनीमा। इसके बाद सामान्य हल्के तेलों के उपचार किया जाता है। यदि आपमें कफ प्रवृत्ति के लक्षण पाये जाते है तो बाह्य मसाज को विभिन्न तत्वों द्वारा अंजाम दिया जाता है जिसमें अदरक व सरसों जैसे तत्व सम्मिलित होते है। ये तत्व त्वचा के नीचे जमे हुए अतिरिक्त फेट को घटाने का कार्य करते है। यह त्वचा का लचीलापन पुनः लाने का प्रयास करते है।

► घरेलू उपचार
घरेलू उपचार एक छोटा टुकड़ा ताजे अदरक का चूसिये। इस क्रिया को खाना खाने के पूर्व कीजिये या थोड़ा सा अदरक का रस नींबू के रस में नमक मिलाकर लें और एक-दो पालक की पत्तीयँ खाएँ।

► वजन काम करने वाले भोजन
सफेद सेम प्याज मूली सफेद सेम शामिल हैं 25.00 100g कैलोरी खाद्य प्याज शामिल हैं 33.00 100g कैलोरी खाद्य शामिल हैं 21.00 100g कैलोरी खाद्य

► उच्च कैलोरी भोजन
मकई का आटा चावल चावल शामिल हैं 352.00 100g कैलोरी खाद्य मकई का आटा शामिल हैं 359.00 100g कैलोरी खाद्य

► आज का टिप्स
आज का टिप्स भोजन के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए।

► एरोबिक व्यायाम
एरोबिक्स व्यायाम व्यायाम करते समय शरीर में ‘एंडोर्फिन’ नामक हार्मोन का स्राव होता है, जो हमे खुश होने का एहसास दिलाता है । हमे आनंदित करता है और हमे तनाव कम होने की अनूभुति करता है । देखा जाये तो एरोबिक्स एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है जिस में हर चरण को पूर्ण करने पर हमें उपलब्धि और गर्व का एक एहसास होने लगता है । एरोबिक्स में की जाने वाली क्रियाओं से मांसपेशियां मजबूत होती हैं । हाथ, पैर, पेट, कमर, कंधे, हिप्स, शरीर के सभी अंग पुष्ट होने लगते हैं । जो लोग नियमित तौर पर एरोबिक्स का अभ्यास करते हैं उनकी नींद, मनोदशा और यहां तक की जीवनशक्ति सुधर जाती है ।, 20 of 30

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s